विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 02, 2023

7 Minutes Exercise : लड़कियों का पेट कम करने के लिए रामबाण है ये आसान एक्सरसाइज, आज से ही शुरू कर दें इन्हें करना

Exercises to reduce belly fat: ऑफिस में लंबे समय तक बैठने से पेट बढ़ जाता है. इसे कम करने के लिए, खासतौर से लड़कियों के लिए ये कुछ खास एक्सरसाइज हैं.

7 Minutes Exercise : लड़कियों का पेट कम करने के लिए रामबाण है ये आसान एक्सरसाइज, आज से ही शुरू कर दें इन्हें करना
Exercises to reduce fat: इन आसान एक्सरसाइज से कम कर सकते हैं बेली फैट.

अंकित श्वेताभ: अगर आप भी अपने ऑफिस में लंबे समय के लिए एक ही पोज में, एक ही जगह पर बैठकर काम करती हैं तो इससे आपको कई सारी परेशानियां हो सकती हैं. पीठ में दिक्कत (Back Problems) के साथ-साथ आपका बेली फैट (Belly Fat) भी बढ़ सकता है. हल्का बॉडी मूवमेंट (Body movement) इससे राहत पाने में आपकी मदद कर सकता है. कई बार महिलाएं हेवी वर्कआउट (Heavy Workout) नहीं कर पाती हैं. इसलिए आइए आपको कुछ आसान और असरदार एक्सरसाइज (Exercise) बताते हैं जन्हें आप कहीं भी कर सकती हैं. इनकी जानकारी डॉक्टर्स देते हैं. इसके लिए आपको 20-30 मिनट नहीं, बल्कि रोज 7 मिनट देने हैं.

बेली फैट कम करने के लिए खास एक्सरसाइज (Special Exercises to reduce belly fat)

साइड बेंड्स विथ वेट

साइड बेली फैट (Side Belly Fat) को खत्म करने के लिए ये सबसे बेहतर एक्सरसाइज है. साइड बेंड्स विथ वेट (Side Bends with weight) में आप अपने दोनों हाथों में बराबर वजन लेकर देनों तरफ एक-एक करके झुकें और अपने हाथों को घुटनों तक जाने दें. नियमित रूप से इसे करने से बेली फैट भी कम हो सकता है.

फ्लटर किक्स

पेट की चर्बी को कम करने के लिए फ्लटर किक्स (Flutter Kicks) बहुत ही असरदार एक्सरसाइज है. इसमें पूरी बॉडी मूवमेंट में रहती है जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. इसमें जमीन पर पीठ के बल सीधा लेटकर अपने दोनों पैरों को हवा में थोड़ी देर के लिए होल्ड करना होता है. ऐसे करने से अपने एबडोमिनल एरिया (Abdominal Area) पर जोड़ पड़ता है जिससे चर्बी (Fat) गलने लगती है.

Latest and Breaking News on NDTV
स्क्वाट ट्विस्ट

इस खास एक्सरसाइज से आप अपने पेट के साथ-साथ अपने पैरों को भी सही शेप दे सकते हैं. नियमित रूप से स्क्वाट ट्विस्ट (Squat Twist) करने से एक हफ्ते के अंदर आपका वजन कम होने लगेगा और बेली फैट गायब हो जाएगा. इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को हिप से अलग करके खड़ी हो जाएं. फिर स्क्वाट की पोज में आएं और उपर की तरफ जंप करें. जंप करते हुए अपने शरीर को 90 डिग्री किसी एक साइड मोड़ें. पैरों को जमीन पर टच करते ही दोबारा जंप करें और वापस सेंटर की ओर घुमाएं. इस पूरी प्रक्रिया को दोबारा से दुसरी दिशा में दोहराएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
7 Minutes Exercise : लड़कियों का पेट कम करने के लिए रामबाण है ये आसान एक्सरसाइज, आज से ही शुरू कर दें इन्हें करना
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;