विज्ञापन
This Article is From Aug 17, 2023

टूटते-झड़ते बालों के लिए संजीवनी बूटी है यह हेयर मास्क, 1 महीने में बाल होंगे घने और मोटे

Hair mask tips : हम जिन नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं उन्हें अपनाकर बाल की बिगड़ी हालत में आसानी से सुधार लाया जा सकता है.

टूटते-झड़ते बालों के लिए संजीवनी बूटी है यह हेयर मास्क, 1 महीने में बाल होंगे घने और मोटे
नारियल का तेल (coconut oil) तो रामबाण है बालों के लिए.

Gudhal phul hair mask : अगर आप भी बाल झड़ने और टूटने को लेकर बहुत चिंता में हैं, तो फिर आपको इस परेशानी के परमानेंट सॉल्यूशन निकालने की जरूरत है. आज हम आपको बालों से जुड़ी ऐसी ही समस्याओं का इलाज अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको लाभ हो सकता है. इसके लिए सबसे ज्यादा पहली चीज जो बेहद जरूरी है, वो है गुड़हल का फूल, जो बाग-बगीचों को महकाने के अलावा बालों को भी बखूबी निखारने का काम करता है. आप सोच रहे होंगे वो कैसे, इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में आगे मिल जाएगा.

क्या आंखों से धुंधला दिखना शुरू हो गया है तो करिए ये 3 योगासन, 1 महीने में साफ आने लगेगा नजर

गुड़हल हेयर मास्क

पहला तरीका

आपको गुड़हल के फूलों को पीसकर अच्छे से पेस्ट बना लेना है फिर इसे दही में अच्छे से मिला लेना है. इसके बाद आपको बालों में अच्छे से अप्लाई कर लेना है. 1 घंटे तक आपको इस पेस्ट को बालों में लगाकर रखना है फिर हेयर वॉश कर लेना है. इस मास्क को लगाने से आपके रूखे बाल मुलायम हो जाएंगे और रूसी की समस्या से भी निजात मिल सकती है.

दूसरा तरीका

वहीं, आप बादाम के तेल (Almond oil for hair) में गुड़हल के फूल (hibiscus for hair) का पेस्ट मिलाकर बालों में लगाएं और अच्छी सी मालिश दीजिए, फिर 30 मिनट के बाद बालों को धो लीजिए. यह आपके बालों में नमी बनाए रखेगा साथ ही उन्हें मजबूती भी देगा. 

तीसरा तरीका

इसके अलावा आप गुड़हल के पेस्ट में आंवले का पाउडर (amla powder) 2 से 3 चम्मच मिलाकर बालों में अप्लाई करें. इससे आपके बालों की झड़ने की परेशानी कम होगी और चमक भी आएगी. आप मेहंदी में गुड़हल के फूल को मिलाकर भी बालों में अप्लाई कर सकती हैं. यह भी असरदार साबित होगा बालों की सेहत के लिए. 

चौथा तरीका

इसके अलावा नारियल का तेल (coconut oil) तो रामबाण है बालों के लिए, ऐसे में इसमें गुड़हल के फूल का पेस्ट मिलाकर लगाना बालों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं होगा. तो आज ही आप इन नुस्खों को अपनाकर अपने बाल की बिगड़ी हालत में सुधार लाइए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
टूटते-झड़ते बालों के लिए संजीवनी बूटी है यह हेयर मास्क, 1 महीने में बाल होंगे घने और मोटे
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com