विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 09, 2021

Periods Pain: पीरियड्स के तेज दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Periods Pain: पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स (Periods) के दौरान वैसे तो दर्द (Pain) होना सामान्य सी बात है, लेकिन इस दौरान चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, बदनदर्द जैसे होने वाले असहनीय दर्द (Pain) बहुत ज्यादा परेशान कर देते हैं. आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) बतायेंगे, जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से काफी हद तक आराम पा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Periods Pain: पीरियड्स के तेज दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
Periods Pain: पीरियड्स के तेज दर्द में आराम दिलाएंगे ये घरेलू उपाय
नई दिल्ली:

Periods Pain: मासिक धर्म (Periods) यानि 5 दिनों तक आपके शरीर में कुछ अंदरुनी बदलाव होते हैं, वैस तो इस दौरान होने वाला दर्द सामान्य होता है, लेकिन कभी-कभी ये असहनीय (Periods Pain) हो जाता है.  किसी-किसी को मासिक धर्म (Periods) 3 दिन तो किसी को 5 से 6 तक का समय लगता है. बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव की वजह से भी अक्सर महिलाओं में पीरियड्स के दिनों में बहुत अधिक दर्द की समस्या देखी जाती है. पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. पीरियड्स (Periods) के दौरान वैसे तो दर्द (Pain) होना सामान्य सी बात है, लेकिन इस दौरान चिड़चिड़ापन, सिरदर्द, बदनदर्द जैसे होने वाले असहनीय दर्द (Pain) बहुत ज्यादा परेशान कर देते हैं. कई महिलाएं इस दौरान दर्द (Periods Pain) से जल्द निजात पाने के लिए दवाइयों का सहारा लेती हैं. पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होने की पीड़ा से हर महिला गुजरती है. आज हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) बतायेंगे, जिनकी मदद से आप इन समस्याओं से काफी हद तक आराम पा सकते हैं.

periods 620x350

 Periods Pain: पीरियड्स के तेज दर्द से छुटकारा दिलायेंगे ये उपाय

दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय (These Home Remedies Will Get Rid Of Pain)

पीरियड्स (Periods Pain) के दौरान दर्द से जल्द निजात पाने के लिए आप नारियल या तिल के तेल से पेट के निचले हिस्से में मसाज कर सकती हैं. बता दें कि नारियल और तिल के तेल में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण और लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो मांसपेशियों की एंठन को कम करता है और दर्द से छुटकारा (Pain Relief Home Remedies) दिलाता है.

इस दौरान आप हल्के व्यायाम जैसे- योगा कर सकते हैं. इसके साथ ही टहलने से भी आपको दर्द (Periods Pain) से आराम मिलेगा. इस दौरान वजनदार काम करने से बचें. बता दें कि एक्सरसाइज करने से एंडोर्फिन निकलता है,  ऐंठन (Pain Relief Remedies) को कम करता है.

पीरियड्स (Periods Pain) के दौरान अदरक का सेवन करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी. इसके लिए अदरक के टुकड़े को बारीक काटकर एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें. स्वाद के लिए शक्कर भी मिला सकते हैं. दिन में तीन बार खाना खाने के बाद इसका सेवन करें.

98ksvpoo

Periods Pain: पीरियड्स के दर्द से आराम के लिए करें ये उपाय 

पीरियड्स (Periods Pain) के दर्द से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच मेथी, एक गिलास में पानी में भिगो दें और दूसरे दिन इस पानी का सेवन करें. ये मोटापा कम करने के साथ-साथ किडनी, लिवर आदि को हेल्दी रखता है.

पीरियड के दर्द (Periods Pain) के दौरान पेट में सिकाई करने से भी आपको काफी आराम मिलेगा. इसके लिए आप हीट बैग या फिर एक बोल्त में गर्म पानी भरकर, उससे सिकाई कर सकती हैं.

मासिक धर्म के दर्द (Periods Pain) से निजात पाने के लिए चाय में जीरा का इस्तेमाल कर सकती हैं. बता दें कि जीरे में एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी स्पासमोडिक नामक तत्व पाए जाते हैं, जो दर्द कम करने में मदद करते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गले के दर्द से तंग हैं तो लहसुन का इस तरह कर लें सेवन, Sore Throat की दिक्कत हो जाएगी दूर 
Periods Pain: पीरियड्स के तेज दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Next Article
तेल, घी या मक्खन, सेहत के लिए क्या है अच्छा, डाइटीशियन ने बताया किसे बनाना चाहिए डाइट का हिस्सा 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;