विज्ञापन
This Article is From Mar 15, 2024

पीपल के पत्ते का पानी इन बीमारियों में आता है काम, आज से लीजिए जान

पीपल की छाल का काढ़ा खुजली या एक्जिमा से निपटने में मदद कर सकते हैं. पेस्ट (छाल और पानी) त्वचा के से जुड़ी परेशानी से निपटने में मदद कर सकता है.

पीपल के पत्ते का पानी इन बीमारियों में आता है काम, आज से लीजिए जान
छाल के काढ़े को गुड़ और नमक के साथ पीने से गंभीर असहनीय पेट दर्द से राहत मिल सकती है.

Peepal leafs benefits :  पीपल के पेड़ की पत्तियों का रस खांसी, अस्थमा, दस्त, कान दर्द, दांत दर्द, हेमट्यूरिया (मूत्र में रक्त), माइग्रेन, खुजली, आंखों की परेशानी और गैस्ट्रिक समस्याओं को ठीक करने में सहायक होता है. पीपल के पेड़ के तने की छाल हड्डी के फ्रैक्चर, दस्त और मधुमेह में मदद कर सकती है. इसके अलावा भी कई लाभ होते हैं जिसके बारे में आपको लेख में बताने वाले हैं. रात में सोने से पहले दूध में इन 5 चीजों को मिलाकर पीजिए, सुबह पेट हो जाएगा एकबार में साफ

पीपल वॉटर पीने फायदे

- छाल के काढ़े को गुड़ और नमक के साथ पीने से गंभीर असहनीय पेट दर्द से राहत मिल सकती है. पेड़ के अंकुरों से तैयार एनीमा, जिसे दूध में पकाया जाता है. इसका उपयोग पेचिश (गंभीर दस्त) को ठीक करने में किया जाता है.

- पीपल के पेड़ की पत्तियां दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं. लेकिन इसके सेवन से पहले एकबार डॉक्टर से जरूर पूछ लीजिए.

- पीपल अपनी कूलिंग गुणों के कारण बुखार में प्रभावी हो सकता है. यह गठिया (जोड़ों की सूजन और दर्द) के लिए भी सहायक हो सकता है. इस हेल्थ इश्यू में पीपल के पेड़ की छाल को पानी में पकाया जाता है, छान लिया जाता है और फिर इसका सेवन शहद के साथ किया जाता है. यह नुस्खा भी आप आयुर्वेद चिकित्सक की देखरेख में ही कीजिए.

- पानी के साथ सूखे फल का पाउडर अस्थमा में मदद कर सकता है. खांसी से राहत पाने के लिए शहद का सेवन भी मददगार होता है.मक्खन के साथ इसका पाउडर बच्चों में काली खांसी से निपटने में मदद कर सकता है. लेकिन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही आप इस नुस्खों को बच्चों पर अप्लाई करें. 

- पीपल की छाल का काढ़ा खुजली या एक्जिमा से निपटने में मदद कर सकते हैं. पेस्ट (छाल और पानी) त्वचा के से जुड़ी परेशानी से निपटने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
पीपल के पत्ते का पानी इन बीमारियों में आता है काम, आज से लीजिए जान
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com