बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण के लिए प्रोटीन है जरूरी, ये 5 चीजें आज से ही खिलाना कर दें शुरु

Protein Sources For Kids: बढ़ती उम्र के बच्चों की प्रोटीन की जरूरत भी बढ़ जाती है. माता-पिता को बच्चों की डाइट में प्रोटीन से भरपूर फूड शामिल करने चाहिए जिससे उनकी मांसपेशियों और हड्डियों का निर्माण सही तरह से हो सके. 

बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के निर्माण के लिए प्रोटीन है जरूरी, ये 5 चीजें आज से ही खिलाना कर दें शुरु

Protein For Bone Health: बच्चों को प्रोटीन से भरपूर चीजें खिलानी चाहिए.

खास बातें

  • बच्चों की सेहत के लिए जरूरी है प्रोटीन.
  • मांसपेशियों और हड्डियों का होता है विकास.
  • इन चीजों को डाइट में शामिल करना है आसान.

Protein For Kids: बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता भला माता-पिता से ज्यादा किसे हो सकती है. पैरेंट्स की कोशिश रहती है कि वे बच्चों के खानपान (Kid's Diet) में ऐसी चीजों को सम्मिलित करें जिनसे बच्चों का वृद्धि और विकास बेहतर तरीके से हो सके. बच्चों की मांसपेशियों और हड्डियों के विकास (Bone Development) के लिए भी प्रोटीन आवश्यक है. प्रोटीन (Protein) के मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह के स्त्रोत होते हैं लेकिन जानवरों से मिलने वाले फूड में प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है. निम्न प्रोटीन के कुछ ऐसे ही स्त्रोत दिए गए हैं जिन्हें बढ़ती उम्र के बच्चों को खिलाया जाना चाहिए. 


बच्चों के लिए प्रोटीन के स्त्रोत | Protein Sources For Kids

अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडो (Eggs) में कई अमीनो एसिड्स पाए जाते हैं. ये खाने में तो स्वादिष्ट होते ही हैं, साथ ही इनमें पोषण भी अधिक होता है. बच्चों को सुबह नाश्ते में उबले अंडे या ऑमलेट बनाकर भी खिलाया जा सकता है. 


दाल 

दालों में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है और इन्हें चावल के साथ खाना बच्चों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन देता है. दाल-चावल का कोंबिनेशन एक संपूर्ण भोजन है. इसमें एक चम्मच घी डालकर बच्चों को खिलाएं. 

मछली 

कोड, साल्मन और टूना मछली (Fish) बच्चों के लिए प्रोटीन और जरूरी अमीनो एसिड्स के अच्छे स्त्रोत हैं. यह हड्डियों और मांसपेशियों ही नहीं बल्कि बच्चों की दिमागी सेहत को दुरुस्त करने में भी अच्छे साबित होते हैं. 


चिकन 

स्वाद में बच्चों को चिकन अच्छा लगता है और इसका फायदा उठाकर आपको बच्चों को चिकन (Chicken) खिलाते रहना चाहिए. चिकन में भी प्रोटीन (Protein) की अच्छी मात्रा पाई जाती है और यह मसल मास बनाने का काम करता है. 


मेवे और बीज 

सूखे मेवे और सब्जी व फलों के बीजों (Seeds) को बच्चो की डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. ये हेल्दी फैट से भरपूर होने के साथ ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीमयुक्त भी होते हैं. रोजाना बच्चों को मुट्ठीभर मेवे स्नैक्स की तरह खिलाए जा सकते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)