मां-बाप की यह बात जिंदगीभर नहीं भूलते बच्‍चे, करने लगते हैं कॉपी, पेरेंट्स को समझना है बेहद जरूरी

Parenting tips : आज हम आपको यहां पर 4 जरूरी बातें बताने वाले हैं, जिसे मां-बाप होने के नाते बच्चे नहीं करनी चाहिए. 

मां-बाप की यह बात जिंदगीभर नहीं भूलते बच्‍चे, करने लगते हैं कॉपी, पेरेंट्स को समझना है बेहद जरूरी

बच्‍चों के लिए सीखने की उम्र 5 से 17 साल होती है, इसलिए मां बाप को इस दौरान बहुत सजग रहना चाहिए.

Parenting tips : बच्चे मिट्टी की तरह होते हैं उन्हें आप जिस आकार में ढालेंगे वो ढल जाएंगे, ऐसे में पेरेंट्स होने के नाते पेरेंटिंग की कुछ बारीकियां होती हैं जिन्हें समझना बहुत जरूरी है. क्योंकि कई बार माता-पिता बच्चों के साथ या उनके सामने दूसरों से ऐसे बर्ताव कर जाते हैं, जो उनके बालमन पर गहरा असर छोड़ जाती हैं. आपके उस एक्शन को बच्चा भविष्य में कॉपी भी करना शुरू कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर 4 जरूरी बातें बताने वाले हैं, जिसे मां-बाप होने के नाते बच्चे के सामने नहीं करनी चाहिए. रात में सोने से पहले करेंगे यह 4 काम तो बिना जिम गए घटा सकते हैं तेजी से वजन

बच्चों के सामने क्या ना करें

1- कई बार माता-पिता बच्चों के सामने घर के किसी सदस्य से चिल्लाकर बातें करने लगते हैं या उन्हें डांटने लगते हैं छोटी सी गलती के लिए, तो वो बच्चे के दिमाग पर बुरा असर डालती है. आपकी यह हरकत भविष्य में बच्चा कॉपी कर सकता है. बच्चे को संवेदनशील बनाएं. 

2- परिवार में हमेशा क्लेश बच्चे की दिमाग की ग्रोथ रोकता है. घर में हंसी-खुशी का महौल बनाकर रखें. इससे बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ता है. बच्चे का दिमाग शार्प होता है. घर का पॉजिटिव माहौल बच्चे को आत्मविश्वासी बनाता है. 

3- वहीं, माता-पिता के आपसी झगड़े भी बच्चों के दिमाग पर बुरा असर डालते हैं. इससे वह अवसाद में जा सकता है. फिर वो आपसे झूठ बोल सकता है, वह कोई बात करने से डरेगा. इससे उसके ध्यान लगाने की क्षमता कमजोर होगी. 

4- बच्‍चों के लिए सीखने की उम्र 5 से 17 साल होती है, इसलिए मां बाप को इस दौरान बहुत सजग रहना चाहिए. आप इस दौरान शिक्षा के साथ सामाजिक और परिवारिक मूल्यों के बारे में बच्चों को सिखाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com