Papaya Side Effects : अगर हैं ये बीमारी, तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, होगा सेहत को नुकसान

Papaya Side Effects: पपीता (Papaya) हर कोई खाना पसंद करता है, क्योंकि इसमें इतने ज्यादा गुण जो मौजूद हैं. पर आप जानते हैं कि पपीता खाना सेहत के लिए नुकसानदायक भी है. अगर आपमें सेहत से जुड़ी ये समस्याएं हैं, तो आप पपीता ना खाएं.

Papaya Side Effects : अगर हैं ये बीमारी, तो भूलकर भी ना खाएं पपीता, होगा सेहत को नुकसान

Papaya Side Effects : अगर आप ज्यादा पपीता (Papaya) खा रहे हैं तो उसके फायदा से ज्यादा आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है.

नई दिल्ली : वैसे बहुत कम ही लोग हों जिन्हें पपीता (Papaya) पसंद नहीं होगा. दरअसल, पपीते (Papaya) जहां एक लो कैलरी फ्रूट है, वहीं इसमें इतने ज्यादा फायदेमंद गुण है कि हर कोई पपीता (Papaya) को अपनी डाइट में शामिल करना चाहता है. यही वजह है कि कि ज्यादातर लोग इसमें मौजूद गुणों की वजह से पपीता (Papaya) खाना पसंद करते हैं, लेकिन सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं में पपीते (Papaya) नहीं खाना चाहिए. अगर आप रोज पपीता (Papaya) खा रहे हैं तो एक बार देख लीजिए कि आपको ये बीमारी तो नहीं है. और आपको पपीता फायदा पहुंचाने के बजाय कहीं नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा है. 

इन बीमारियों में पपीता (Papaya) है नुकसानदायक | Papaya Is Harmful In These Diseases

अगर है आपको पथरी 


एक्सपर्ट की मानें तो आपको आपको पथरी की समस्या है तो पपीते का सेवन बहुत सीमित मात्रा में करें. विटामिन सी से भरपूर होता है पपीता और इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से यह स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है. वहीं, पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट किडनी के मरीजों को भी कई बार नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

है आपको पीलिया और अस्थमा


अगर आप पीलिया और अस्थमा के मरीज हैं, तो आपको पपीता (Papaya)नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए आपको पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसमें मौजूद पपाइन और बीटा कैरोटीन इन दोनों बीमारियों के लिए नुकसानदायक हैं. 

बिगाड़ सकता है डाइजेशन 


अगर आप ज्यादा मात्रा में पपीते  (Papaya) का सेवन करते हैं, तो यह आपके डाइजेशन को खराब कर सकता है. दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होता है और जब आप अधिक मात्रा में पपीते खाते हैं तो इससे पेट में गैस, दर्द, जलन की समस्या पैदा हो सकती है. पपीते का सेवन कब्ज को दूर तो करता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसे खाने से ​दस्त की समस्या भी आपको लग सकती है.  

बीपी के मरीज ना खाएं अधिक 


एक्सपर्ट के अनुसार  हृदय रोगों के ​मरीजों के लिए भी पपीते का सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है. इससे हार्ट बीट स्लो हो सकती है. बीपी के मरीज हैं तो भी पपीते का सेवन सीमित मात्रा में ही करें आप.

अगर है स्किन एलर्जी


अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो पपीता (Papaya खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे स्किन पर रैशेज और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं. 

प्रेग्नेंसी में रखें ध्यान 


पपीता (Papaya) के बीज, जड़ और पत्तियों का अर्क प्रेग्रेंसी के दौरान नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट की माने तो उन महिलाओं को जिन्हे पपीते के खाने से दिक्कत हो जाती है, उन्हें प्रेग्नेंसी में यह नहीं खाना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.