विज्ञापन
Story ProgressBack

99 पर्सेंट लोग नहीं जानते हैं पानी कब और कितना पीना चाहिए, अब इस रूटीन को करें फॉलो, फिर नहीं होंगी ये समस्याएं

Pani peene ka sahi tarika : अगर आप भी सेहतमंद रहने के लिए गर्म पानी पी रहे हैं तो आपको पानी के तापमान के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जरूर से ज्यादा गर्म पानी भी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
99 पर्सेंट लोग नहीं जानते हैं पानी कब और कितना पीना चाहिए, अब इस रूटीन को करें फॉलो, फिर नहीं होंगी ये समस्याएं
Best time to drink water in Hindi : दिन भर में कब पीना चाहिए पानी.

Warm Water Sideeffects: अक्सर कहा जाता है कि सर्दी जुकाम होने पर ठंडे की बजाय गर्म पानी (Warm Water) पीने से आराम मिलता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं,उनको भी गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है. ये बात सही है कि गर्म पानी पीने से सेहत को कई तरह के फायदे (Health Benefits) मिलते हैं. गर्म पानी पीने से सर्दी जुकाम और साइनस ही ठीक नहीं होता बल्कि इससे डाइजेशन भी दुरुस्त हो जाता है. गर्म पानी पीने से कब्ज की दिक्कत नहीं होती और वजन कंट्रोल (Weight Control) में रहता है. लेकिन सवाल उठता है कि आखिर कितना गर्म पानी पीने से सेहत को फायदा होता है. कुछ लोग बहुत ज्यादा गर्म पानी पी लेते हैं जिससे सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. चलिए आज जानते हैं कि सेहत के लिए कितना गर्म पानी पीना सही है, यानी कितनी डिग्री तापमान वाले पानी का सेवन करने सही रहता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

गर्म नहीं गुनगुना पानी पीना है सही  

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्म पानी जब भी पीने की बात आती है तो वो गुनगुना यानी हल्का गर्म पानी होता है. यानी हल्का गर्म पानी पीना सेहत के लिए सही है. इसके उलट अगर आप बॉडी टेंपरेचर से ज्यादा गर्म पानी पी लेंगे तो ये फायदे की बजाय सेहत पर बुरा असर कर सकता है. ज्यादा गर्म पानी पीने से शरीर के अंदरूनी अंगों को टेंपरेचर को दुरुस्त करने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसके अलावा ज्यादा गर्म पानी पीने से जीभ का टेस्टर खराब होने के रिस्क बढ़ जाते हैं. इससे जीभ की सतह डेमेज होने का खतरा बढ़ जाता है. इस पानी को पीने से मुंह के अंदर की नर्व खराब होने के रिस्क बढ़ जाते हैं. ज्यादा गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है. इससे आपको ब्लोटिंग, गैस और अपच की दिक्कत भी हो सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

कितना गर्म पानी पीना है सही  

डॉक्टर कहते हैं कि बॉडी के टेंपरेचर के मुताबिक ही गर्म पानी पीना चाहिए. देखा जाए तो हमारी बॉडी का टेंपरेचर 98.4 डिग्री होता है. लेकिन अगर अंदरूनी हिस्से की बात करें तो यहां तापमान कम होता है. अगर हम ज्यादा गर्म पानी पी लेंगे तो हमारी बॉडी के अंदरूनी अंगों को तापमान कम करने के लिए मेहनत करनी होगी. ऐसे में कोशिश करनी चाहिए 5 डिग्री से कम और 50 डिग्री से ज्यादा गर्म पानी नहीं पीना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्म पानी का तापमान 15 से 35 डिग्री सेल्सियस होना सही माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Toothache : बस ये एक छोटा सा करना है काम, दांत के दर्द, पीलेपन और कीड़े से मिलेगा छुटकारा
99 पर्सेंट लोग नहीं जानते हैं पानी कब और कितना पीना चाहिए, अब इस रूटीन को करें फॉलो, फिर नहीं होंगी ये समस्याएं
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Next Article
किसे गर्मियों की सुपरड्रिंक मानते हैं डाइटीशियन, जानिए इस ड्रिंक का नाम और इसे पीने के फायदों के बारे में 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;