विज्ञापन

सुबह उठने के बाद क्या वाकई कड़वा हो जाता है आपका मुंह, अगर मन में है ये सवाल तो यहां है जवाब

अक्सर सुबह उठने के बाद लोग बिना ब्रश किया कुछ खा पी लेते हैं, लेकिन इस समय आपके मुंह में बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में क्या सुबह के समय मुंह जहरीला होता है, आइए जानें.

सुबह उठने के बाद क्या वाकई कड़वा हो जाता है आपका मुंह, अगर मन में है ये सवाल तो यहां है जवाब
चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या वाकई यह सच है या सिर्फ मिथक है.

Oral Hygiene : क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो सुबह उठने के बाद सबसे पहले एक कप बेड टी (Tea) पीते हैं या जीरा, अजवाइन के पानी का सेवन करते हैं या कोई फूड आइटम ही खा लेते हैं. तो आज से ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि अमेरिकी डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक रात में मुंह में बैक्टीरिया (Bacteria) तेजी से बढ़ते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंह में 650 तरीके के बैक्टीरिया होते हैं, जो तेजी से हमारे मुंह (Mouth) में पनप सकते है. लेकिन ये बैक्टीरिया हमारे मुंह को जहरीला बना सकते हैं, अक्सर लोगों को ये कहते सुना है? तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या वाकई यह सच है या सिर्फ मिथक है.

गिलोय के साथ मिलाएं बस ये 2 तरह की पत्तियां, बन जाएगा सर्दी-जुकाम का रामबाण इलाज

क्या सुबह के समय जहरीला होता है मुंह

एक्सपर्ट्स की मानें, तो सुबह के समय मुंह में बैक्टीरिया ज्यादा होते हैं, लेकिन इनमें कुछ ऐसे बैक्टीरिया भी होते हैं जो हमारी ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, मुंह में बासी लार में पोटेशियम, सोडियम, ग्लूकोस, कैल्शियम और प्रोटीन होता है, जो दांतों को मजबूती देने का काम करता है. इसके अलावा लार में एंटीबायोटिक भी होते हैं, जो इन्फेक्शन और सड़न से बचाते हैं. ऐसे में सुबह बासी मुंह पानी पीने से कोई खतरा नहीं होता है, लेकिन बासी मुंह किसी भी फूड आइटम का सेवन नहीं करना चाहिए.

इतना ही नहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार, बासी लार से एसिडिटी, खट्टी डकार से छुटकारा मिल सकता है. किडनी की हेल्थ को फायदा मिलता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, स्किन में चमक आती है, वजन भी कम होता है. ऐसे में इस बात में कोई तथ्य नहीं है कि सुबह के समय मुंह जहरीला होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

ओरल हेल्थ केयर है जरूरी

अगर आपकी ओरल हेल्थ केयर अच्छी नहीं है और आप सुबह उठकर कुछ भी खा लेते हैं, तो इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर मुंह की ढंग से सफाई नहीं की जाए, तो बैक्टीरिया लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान पहुंच सकता है. इससे दांतों की सड़न हो सकती है, इसलिए दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है. इतना ही नहीं अगर मुंह की ठीक तरीके से सफाई नहीं की जाए, तो इससे पेट में गैस बनने लगती है, अल्सर हो जाते हैं और यह पाचन तंत्र पर भी बुरा असर डालता है. एक रिसर्च के अनुसार, मसूड़ों की सड़न से अल्जाइमर का समस्या भी बढ़ सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर चेहरे पर लगा लें, हफ्तेभर में गायब हो जाएंगी झुर्रियां
सुबह उठने के बाद क्या वाकई कड़वा हो जाता है आपका मुंह, अगर मन में है ये सवाल तो यहां है जवाब
PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में
Next Article
PCOD के कारण 109  किलो की हो गई थीं पूर्णा पटेल, जानें उनकी वेट लॉस जर्नी के बारे में
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com