विज्ञापन

दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम

क्या अभी दांत दर्द की समस्या से परेशान है या आपके दांत हिलते हैं, मसूड़ों में दर्द रहता है, तो हम आपको बता रहे हैं 4 ऐसे आयुर्वेदिक मंजन जिससे आप अपनी दांतों की समस्या को दूर कर सकते हैं.

दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम
How To Get Shiny Teeth : ये मंजन रोज दांतों पर लगाइए, तुरंत मिलेगा आराम.

Oral Health Tips: आपकी स्माइल आपकी खूबसूरती में चार-चार लगा देती है, जब आप दांते दिखाकर हंसते हैं तो इससे न सिर्फ आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है, बल्कि लोगों पर भी अच्छा इंप्रेशन पड़ता है. लेकिन कई बार लोग पीले दांत (Yellow teeth), हिलते हुए दांत या गंदे दांतों के चक्कर में लोगों के सामने खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं और अपने दांतों को छुपाते रहते हैं. कई लोग तो ऐसे होते हैं जो दांत दर्द (tooth pain), पायरिया और दांतों के पीलेपन से इतना परेशान रहते हैं कि तरह-तरह के ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन केमिकल वाले टूथपेस्ट या ट्रीटमेंट आपके दांतों को टेंपरेरी तो ठीक कर सकते हैं पर लंबे समय तक दांतों को मजबूत नहीं बना पाते हैं. ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं चार ऐसे आयुर्वेदिक मंजन (ayurvedic toothpaste) जिससे आप अपने दांतों की सफाई कर सकते हैं.

बच्चा मेहमानों के सामने सोफे पर कूदने या भागने लगता है तो उसे यूं सिखाएं ये 6 बेसिक चीजें, फिर हर कोई कहेगा संस्कारी है बच्चा

जामुन से करें दांतों की सफाई


जामुन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो दांतों को मजबूत बनाकर इन्हें चमकता हुआ बना सकते हैं. आप जामुन के पेड़ की छाल को लेकर इसे जला दें, फिर इसे पीसकर इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर में सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर इसका आयुर्वेदिक मंजन बनाएं और सुबह इससे दांतों की सफाई करें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock



अनार के फूल का मंजन


अनार के फूल में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो दांतों को अंदर से मजबूत करते हैं. इसके लिए आप अनार के फूल को सुखाकर इसका पाउडर बना लें और इस पाउडर से सुबह शाम दांतों का मंजन करें.

बादाम के छिलके का करें इस्तेमाल


बादाम को भिगोने के बाद अगर आप इनके छिलकों को फेंक देते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें, क्योंकि बादाम के छिलकों को सुखाकर उसे जलाकर उसका पाउडर बना लिया जाए और उसमें सेंधा नमक मिलाकर मंजन किया जाए तो इससे हिलते हुए दांतों को मजबूती मिलती है और दांतों में चमक भी आती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV


नींबू से बनाएं आयुर्वेदिक मंजन


नींबू में विटामिन सी और क्षार पाया जाता है, जो डेंटल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है और दांतों को मजबूती देता है. इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा सा सेंधा नमक या साधारण नमक मिलाएं, कुछ बूंदें नारियल के तेल की मिलाएं और इसे अपने दांतों की मसाज करें. ऐसा करने से दांतों को मजबूती मिलती है और दांतों की चमक भी बढ़ती है.

नेचुरल तरीके से दांतों को करें मजबूत


आयुर्वेदिक मंजन के अलावा रोजाना 60-70 ग्राम गाजर का सेवन करने से भी दांतों को मजबूती मिलती है. इसके अलावा अगर आप दांतों और मसूड़ों को मजबूती देना चाहते हैं, तो रोज मुट्ठी भर मूंगफली चबाकर खाएं, इससे भी दांतों को मजबूती मिलती है. हालांकि, मूंगफली खाने के बाद अपने दांतों को अच्छी तरह से साफ करें और कुल्ला करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

Pitru Paksha 2024: पितृपक्ष पर किस दिन पड़ रहा है कौन सा श्राद्ध?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया रोजाना कर लिए ये 5 काम तो वजन खुद ही होने लगेगा कम, शरीर दिखेगा एकदम फिट
दांत हिलते हैं या दर्द है तो ये 4 आयुर्वेदिक मंजन घर पर तैयार करके इस्तेमाल करें, कुछ ही दिनों में मिल जाएगा आराम
प्रोटीन शरीर के लिए है बहुत जरूरी, पर क्या आपको ये पच नहीं रहा है तो ये करें हो जाएगा डाइजेस्ट
Next Article
प्रोटीन शरीर के लिए है बहुत जरूरी, पर क्या आपको ये पच नहीं रहा है तो ये करें हो जाएगा डाइजेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com