इस सब्जी को उबालकर पीने से कंट्रोल में रहता है Blood sugar, डायबीटीज के मरीज जान लें नाम

Diabetes patient tips : शुगर के मरीज अगर चाहते हैं कि उनका डायबिटीज अंडर कंट्रोल रहे तो यहां बताई जा रही सब्जी के सूप को पीना शुरू कर दीजिए.

इस सब्जी को उबालकर पीने से कंट्रोल में रहता है Blood sugar, डायबीटीज के मरीज जान लें नाम

Sugar level को कंट्रोल करने के लिए घरेलू उपचार अपनाएं.

खास बातें

  • शुगर को कंट्रोल करने के लिए चीनी कम करें सेवन.
  • रोज सुबह योगासन करने को दिनचर्या में करें शामिल.
  • प्याज का शरबत होता है शुगर के पेशेंट के लिए फायदेमंद.

Diabetes control tips : डायबीटीज के मरीज को अपने खान पान को लेकर खासतौर से एहतियात बरतनी चाहिए, क्युंकि इससे ही उनका शुगर लेवल (sugar level) कन्ट्रोल में रहेगा. सबसे पहली बात तो उन्हे अपने दिन की शुरुआत योगासन (yogasan) से करनी चाहिए. इससे काफी हद तक शुगर नियंत्रित रहेगा, इसके अलावा हम यहां पर ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको उबाल कर पीने से डायबिटीज (Diabetes) बैलेंस रहेगा, तो चलिए जानते हैं उस सब्जी के बारे में. इसके सेवन से सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे.

डायबिटीज में पिएं प्याज का रस

- अगर आप चाहती हैं कि शुगर अंडर कंट्रोल रहे तो प्याज के रस को पीना शुरू कर दें. ताजा प्याज के सेवन से टाइप -1 और टाइप -2 डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. आपको बता दें कि प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसके चलते यह धीरे-धीरे पचता है, जिससे रक्त प्रवाह में चीनी धीमी गति से रिलीज होती है.

- आप प्याज को सब्जी के अलावा कच्चा सलाद के रूप में और सैंडविच में इस्तेामल कर सकती हैं. प्याज लो कैलोरी डिटॉक्स ड्रिंक्स है जिसे रोजाना सुबह पी सकते हैं. यह बहुत असरदार देसी इलाज है.

- आपको प्याज का सूप बनाने के लिए दो कटे हुए प्याज, 1 कप पानी, 1 टीस्पून नींबू का रस , 1 चुटकी सेंधा नमक लेकर मिक्सी में ब्लेंड कर दें. इसके सूप को बिना छाने पिएं क्योंकि फिल्टर करने पर फाइबर निकल जाएगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com