Immunity Booster Foods : Omicron से बचने के लिए हो जाइए तैयार, इन 8 चीजों को आज से ही खाना शुरू करें, बढ़ेगी इम्यूनिटी

boost your immunity : Omicron से लड़ना है तो आपको अपने खाने में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे इम्यूनिटी मजबूत होती हैं. ये चीजें आज से ही खाना शुरू कर दें.

Immunity Booster Foods : Omicron से बचने के लिए हो जाइए तैयार, इन 8 चीजों को आज से ही खाना शुरू करें, बढ़ेगी इम्यूनिटी

Covid वायरस से लड़ना है तो ये चीजें आपकी इम्यूनिटी करेंगी मजबूत

कोरोना के केस फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं. अब तो ओमिक्रॉन का खतरा भी बढ़ रहा है. अगर से अभी से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा ली तो काफी हद तक कोविड के खतरों से बचा जा सकता है. बस आपको अपने खाने में ये चीजें शामिल करनी हैं. जिससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी. बस आपको अपने हाथ रोजाना धोने तो हैं ही, साथ ही आपको मास्क भी पहनना है. और अगर आपने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है. तो बस अब आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना है.

खाने में लें विटामिन C वाली चीजें | Eat foods containing vitamin C

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में विटामिन Cकी अहम भूमिका होती है. खट्टे फलों में खूब सारा विटामिन C (Vitamin C foods) होता है.  अमरूद, संतरा, आंवला, बेरी जैसे खट्टे फलों को अपनी डाइट में रोजाना शामिल करें. इससे आपकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी.  विटामिन C सफेद रक्त कोशिकाओं को बनाने का काम भी करता है, जो शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में काफी हद तक मदद करती हैं. 

पालक है फायदेमंद 

 सर्दियों के मौसम में हर तरफ हरी सब्जियां आई हुई हैं.  पालक विटामिन C के साथ-साथ कई एंटीऑक्सिडेंट (antioxidant) और बीटा कैरोटीन (beta carotene) भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये इम्यून सिस्टम की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को तेजी से बढ़ाते हैं. आप पालक को कभी भी पूरी तरह पकाकर नहीं खाएं, वरना इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं.

लाल शिमला मिर्च है जरूरी 

खट्टे फलों की तुलना में लाल शिमला मिर्च में 3 गुना विटामिन C होता है. इनमें बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ स्किन और आंखों को भी बहुत स्वस्थ रखता है.  लाल शिमला मिर्च में मौजूद लाइकोपीन (lycopene)हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से भी बचाता है.

दही में हैं विटामिन डी 
रिसर्च के मुताबिक, हर दिन दही खाने वालों का इम्यून सिस्टम बहुत ज्यादा मजबूत होता है. दही विटामिन D का बहुत अच्छा स्रोत भी है जो इम्यून सिस्टम की क्षमता को बनाए रखता है. ये शरीर को नेचुरल तरीके से बीमारियों से बचाने का काम करता है. दही में चीनी बिल्कुल भी ना डालें, इसे बिल्कुल सादा खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा. 

बादाम में हैं एंटीऑक्सिडेंट 
सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए शरीर में विटामिन E होना बहुत जरूरी है. बादाम में विटामिन E के अलावा मजबूत एंटीऑक्सिडेंट (anti inflammatory foods)भी पाए जाते हैं. विटामिन से भरपूर बादाम में हेल्दी फैट भी शामिल होता है. आधे कप बादाम से आपको लगभग 100 फीसदी विटामिन E मिल सकता है.

हल्दी में हैं एंटीवायरल गुण 
हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल लगभगर हर खाने में सभी करते हैं. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जो होते हैं,  ये गठिया के इलाज में काफी प्रभावी भी हैं.  स्टडीज के मुताबिक हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन इम्यून बूस्टर होता है और इसमें एंटीवायरल गुण शामिल हैं. ये मांसपेशियों को भी मजबूत करता है. सर्दी-खांसी से बचाव में दूध में हल्दी डालकर पीना बेहद फायदेमंद (Benefits of Golden Milk) है.

पपीता में शामिल है एंटी इंफ्लेमेटरी गुण
पपीते में भी विटामिन C काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. पपीते में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शामिल है, जो इम्यूनिटी को काफी बढ़ाते हैं. पपीता खाने से पाचन तंत्र भी बहुत अच्छा रहता है. पपीते में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, ये सारी चीजें शरीर को अंदर से मजबूती बनाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


चिकन फिश से बढ़ती है इम्यूनिटी 
अगर आपको तेज सर्दी-जुकाम है तो चिकन खाने से आपको तुरंत राहत मिलेगी. चिकन में खूब सारा विटामिन B-6 भी पाया जाता है. ये शरीर में स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं को तेजी से बनाता है. चिकन में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. वहीं फिश में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड कई तरह की बीमारियों से सुरक्षा देता है.