विज्ञापन
This Article is From May 02, 2023

जैतून का तेल स्किन को ग्लोइंग बनाने और बाल की लंबाई बढ़ाने के अलावा इन 6 चीजों के लिए है फायदेमंद

इस तेल में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों (nutrients in olive oil) में शामिल हैं. तो चलिए जान लेते हैं जैतून तेल बाल और त्वचा के अलावा और किन चीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है.

जैतून का तेल स्किन को ग्लोइंग बनाने और बाल की लंबाई बढ़ाने के अलावा इन 6 चीजों के लिए है फायदेमंद
जैतून के तेल में Vitamin e भरपूर मात्रा में होती है.

Olive oil benefits : जब भी स्किन केयर ऑयल की बात होती है तो उसमें ऑलिव ऑयल सबसे ऊपर होता है. क्योंकि इसमें विटामिन ई, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी स्किन को हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों (nutrients in olive oil) में शामिल हैं. तो चलिए आज जान लेते हैं जैतून तेल बाल और त्वचा (skin care tips) के अलावा और किन चीजों के लिए बहुत लाभकारी होता है.

हलीम के बीज खाने चाहिए या नहीं, यहां जानिए इससे जुड़े फैक्ट्स

जैतून तेल के फायदे

1- जैतून के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होती है इसलिए स्किन केयर रूटीन में इसको शामिल किया जाता है. जैतून को आंखों के नीचे पड़ गए काले घेरे को हटाने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है. आप डार्क सर्कल हटाने के लिए इस तेल में दही मिलाकर आखों के नीचे लगा लीजिए इसका असर कुछ घंटों में नजर आने लगेगा.

2- जैतून का तेल एक अच्छा मेकअप रिमूवर भी है. आपको रात में अपनी स्किन से मेकअप हटाने के लिए अलग से क्लींजर लगाने की जरूरत नहीं है. बस इसको कॉटन में लगाकर चेहरे पर अप्लाई कर लीजिए. आसानी से सारा मेकअप बाहर निकल आएगा.

सेडेंटरी लाइफस्टाइल के कारण शरीर में बढ़ने लगता है फैट, यहां जानिए उसके बारे में

3- जैतून के तेल को आप मॉइश्चराइजर के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकती हैं. इससे चेहरे पर नमी बनी रहती है. बस इसकी कुछ बूंदे ही काफी होती है चेहरे को निखारने के लिए.

4- इसके अलावा जैतून का तेल गरम करके अपने सिर की मालिश करें, इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी और लंबाई में भी इजाफा होगा. आप इस तेल से 15 से 20 मिनट मसाज दीजिए. यह तेल लिप स्क्रब के लिए भी अच्छा माना जाता है. 

5- इस तेल में आप चीनी मिलाकर होंठों की स्क्रबिंग करिए. यह एक अच्छा एक्सफोलिएटर होता है. आप इसके फायदों को बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएं. 

6- फटी एड़ियों को हील करने में भी यह तेल बहुत काम आता है. रात को सोते समय आप इस तेल को एड़ियों में लगा लीजिए फिर देखिए कैसे कुछ दिनों में आपकी एड़ियां मुलायम और चमकदार हो जाती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्या है मेट गाला, इसमें जाने के सेलेब्स कितना करते हैं भुगतान ?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
जैतून का तेल स्किन को ग्लोइंग बनाने और बाल की लंबाई बढ़ाने के अलावा इन 6 चीजों के लिए है फायदेमंद
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com