न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस होममेड ड्रिंक को पीने पर तेजी से घटने लगेगा वजन, बनाने के लिए चाहिए होंगे बस 3 मसाले

Weight Loss Drink: घर पर ही आसानी से ऐसे कई ड्रिंक्स बनाए जा सकते हैं जिन्हें वजन घटाने के लिए पिया जाता है. ऐसी ही एक ड्रिंक का जिक्र यहां किया जा रहा है. 

न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस होममेड ड्रिंक को पीने पर तेजी से घटने लगेगा वजन, बनाने के लिए चाहिए होंगे बस 3 मसाले

Homemade Drink For weight Loss: घर पर बनी इस ड्रिंक को पीने पर कम होने लगेगा वजन. 

Weight Loss: वजन कम करने के लिए कई तरह के जतन किए जाते हैं. बहुत से लोग बढ़ते वजन से निजात पाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो कई डाइटिंग करने की कोशिश भी करते हैं. लेकिन, खानपान पूरी तरह बदलने के बजाय कुछ ही चीजों में परिवर्तन किए जाने पर भी वजन कम होने में मदद मिल सकती है. यहां ऐसी ही एक होममेड ड्रिंक (Homemade Drink) बनाने का तरीका दिया गया है. इस ड्रिंक को आप सुबह खाली पेट पी सकते हैं. यह फैट बर्न करने में मददगार है और वजन कई गुना तक घटा देती है.
इंस्टाग्राम पर इस माइक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शोनाली सभरवाल का अपना अकाउंट है. सोलफूडशोनाली नाम के इस अकाउंट पर शोनाली तरह-तरह के टिप्स और ट्रिक्स साझा करती रहती हैं. हाल ही में शोनाली ने होममेड वेट लॉस ड्रिंक (Weight Loss Drink) बनाने का तरीका दिया है. शोनाली के अनुसार इस ड्रिंक को रोज सुबह खाली पेट पीने पर वजन कई गुना तक कम हो सकता है. 

International Yoga Day 2023: श्वसन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए करें ये 3 योगासन, सांस संबंधी दिक्कतें रहेंगी दूर 

इस वेट लॉस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको मेथी, सोंठ और कलौंजी (Kalonji) की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कटोरी में आधा चम्मच मेथी, आधा चम्मच सोंठ और आधा चम्मच कलौंजी को मिला लें. ये तीन मसाले मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और वजन को कम करने का काम करते हैं. ड्रिंक तैयार करने के लिए हल्के गर्म पानी के साथ इस मसाले को बनाएं और सुबह उठकर सबसे पहले पी लें. 

ये ड्रिंक्स भी आ सकते हैं काम 

  • वजन कम करने के लिए और भी कई ड्रिंक्स बनाकर पिए जा सकते हैं. जैसे अदरक की चाय (Ginger Tea) पीना भी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में डालकर उबाल लें. इसे छानकर कप में छानकर पिएं. 
  • सौंफ का पानी (Fennel Seeds Water) भी पेट के लिए अच्छा होता है. इस पानी को बनाने के लिए सौंफ के दाने पानी में डालकर उबाल लें. इसे सुबह खाली पेट पीने पर असर दिखेगा. 
  • अजवाइन का पानी रात में खाना खाने के आधा घंटे बाद पिया जा सकता है. इस पानी को बनाने के लिए अजवाइन को पानी में 10 मिनट उबालें फिर हल्का ठंडा करके पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करण देओल की शादी में Salman Khan और Aamir Khan का 'अंदाज अपना अपना'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com