बच्चों का IQ लेवल बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में इन Nutrient को करें शामिल, यहां देखें लिस्ट

Diet for child : बच्चे की ग्रोथ में सही डाइट मुख्य भूमिका निभाती है. इसलिए उनके भोजन में सभी पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को उनकी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बच्चों का IQ लेवल बढ़ाने के लिए उनकी डाइट में इन Nutrient को करें शामिल, यहां देखें लिस्ट

Nutrients food : बच्चों को अगर इंटेलिजेंट बनाना है तो रोज सुबह उन्हें खाली पेट भीगा बादाम खिलाएं.

खास बातें

  • ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और पत्तागोभी का नियमित सेवन कराना चाहिए.
  • ओमेगा3 फैटी एसिड्स से युक्त फल खिलाएं.
  • बच्चों को बानना शेक और बादाम भीगा जरूर खिलाएं.

Kids Diet : हर मां-बाप की एक परेशानी बहुत आम होती है कि बच्चे का पढ़ने में मन नहीं लगता है, कुछ याद करता है भूल जाता है, चीजें जल्दी समझ नहीं पाता है आदि. बच्चों की इन परेशानियों के पीछ कई कारण हो सकते हैं जिसमें से एक होता है खान पान. बच्चे की ग्रोथ में सही डाइट मुख्य भूमिका निभाती है. इसलिए उनके भोजन में सभी पोषक तत्वों (nutrients) का होना बहुत जरूरी होता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को उनकी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

बच्चों की डाइट में क्या करें शामिल

- बच्चों को अगर इंटेलिजेंट बनाना है तो रोज सुबह उन्हें खाली पेट भीगा बादाम खिलाएं. यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फ्रूट भी बच्चों को खिलाएं. ये सभी तत्व दिमाग को तेज करने में मदद करते हैं. जैसे- सोयाबीन, राजमा, अखरोट, अलसी के बीज, नट्स, एडामे बीन्स आदि.

-बनाना शेक भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं. यह बच्चों का वजन भी बढ़ाने में मदद करता है और उन्हें स्वस्थ भी रखता है.

- दाल का सेवन भी अच्छा माना जाता है. बच्चों को रोज सुबह दाल का पानी पिलाएं. इससे बच्चों को भरपूर प्रोटीन मिलेगा. हरी सब्जियां बच्चों की डाइट में जरूर करें शामिल. आपको ब्रोकली, आलू, मटर, पालक और पत्तागोभी का नियमित सेवन कराना चाहिए.

- घी और मक्खन भी बच्चों की डाइट में शामिल कर देना चाहिए. इससे बच्चा एनर्जेटिक बना रहता है. इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

स्पॉटलाइट : माधुरी दीक्षित की नई फिल्म Maja Ma की क्रू से स्पेशल बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com