National Tourism Day: कोरोना के दौरान कहीं घूमने जा रहे हैं तो इन 7 चीजों को साथ रखना कभी ना भूलें 

National Tourism Day: कोविड-19 के दौर में कहीं ट्रेवल करते समय इन जरूरी चाजों को साथ रखना आपको कभी नहीं भूलना चाहिए.

National Tourism Day: कोरोना के दौरान कहीं घूमने जा रहे हैं तो इन 7 चीजों को साथ रखना कभी ना भूलें 

National Tourism Day: कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए ट्रेवल करते समय ये चीजें आपके पास होनी चाहिए.

National Tourism Day: कोरोना वायरस के दौरान यूं तो घूमने से खुद को रोकना चाहिए और हो सके तो घर में ही रहने की कोशिश करनी चाहिए. लेकिन, अगर आप कोविड (Covid-19) के खतरे से मुक्त किसी शहर या देश घूमने जा रहे हैं तो आपको खुद को कोरोना वायरस से संक्रमण के खतरे को कम करने और उससे बचने के लिए अपनी ट्रेवल पैकिंग बहुत सोच-समझ कर करनी चाहिए. ना सिर्फ ट्रेवल एसेंशियल ( Travel Essentials) चीजें बल्कि कोविड एसेंशियल चीजों को भी साथ रखना चाहिए ताकि आप बिना संक्रमित हुए अपनी यात्रा का लाभ उठा पाएं. 

1. सेनिटाइजर

सेनिटाइजर वो चीज है जिसके बिना आपकी कोरोना ट्रेवल पैकिंग अधूरी है. सेनिटाइजर की 3-4 अलग-अलग आकार की बोतल और शीशियां अपने साथ जरूर रखें. 

2. फेस मास्क और ग्लव्स 

N95 और सर्जिकल मास्क पर्याप्त मात्रा में रखें. आपको इनकी सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने वाली है. ग्लव्स रखना भी ना भूलें.

3. टिशु पेपर 

किसी भी तरह के सर्फेस को नंगे हाथों से छूने की बजाय टिशु की मदद से छुएं और उसे डिस्पोज कर दें. आपको डायरेक्ट संक्रमण के खतरे वाले सर्फेस को नहीं छूना चाहिए. 

4. डिसइंफेक्टेड वाइप्स 

ये वाइप्स टिशु पेपर से अलग होती हैं. इनपर डिसइंफेक्ट लिक्विड होता है जिससे आप जहां बैठ रहे हैं या रुके हुए हैं वहां के सर्फेस को या दरवाजे के हैंडल को संक्रमण मुक्त कर सकते हैं. 

5. फर्स्ट एड किट 

किसी भी तरह की चोट को किसी भी वक्त हैंडल कर पाने के लिए फर्स्ट एड किट को साथ रखें. इसमें डेटोल, एंटीसेप्टिक पिल और सर्दी-जुकाम की दवाई जरूर होनी चाहिए. 

6. टॉइलेट्रीज 

अपने निजी इस्तेमाल की चीजें आप खुद ले जाएं तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा. जितना आपका खुद का सामान होगा उतना ही आप होटल के बाकि लोगों के हाथ लगाए सामान से बचे रहेंगे. 

7. वैक्सीन सर्टिफिकेट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आप जिस शहर जाएंगे वहां कई बार आपको इस बात का प्रमाण दिखाना होगा कि आप पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं. इसलिए अपने ई-सर्ट्फिकेट या टेस्ट रिजल्ट्स को अपने साथ रखें जिससे आपको कहीं लाइन में ना लगना पड़े.