विज्ञापन
This Article is From May 27, 2023

National Sunscreen Day 2023: सनस्क्रीन आज से नहीं, बहुत सालों से हो रहा है इस्तेमाल, जानें क्या होता है SPF

National sunscreen day 2023 india : सनस्क्रीन हमें न केवल स्किन बर्न और टैनिंग से बचाती है बल्कि यह स्किन कैंसर को रोकने का भी प्रभावी उपाय है.

National Sunscreen Day 2023: सनस्क्रीन आज से नहीं, बहुत सालों से हो रहा है इस्तेमाल, जानें क्या होता है SPF
National sunscreen day india in hindi : 27 मई को राष्ट्रीय सनस्क्रीन दिवस ( National Sunscreen Day) मनाया जाता है.

Benefits Of Sunscreen: स्किन और ब्यूटी का ख्याल रखने वाले लोगों के लिए सनस्क्रीन अब जाना पहचाना नाम बन चुका है. अब ये स्किन केयर (Skin Care) का जरूरी पार्ट है. अधिकतर लोग समझते हैं कि सनस्क्रीन (Sunscreen) केवल धूप से स्किन बर्न और टैनिंग से ही बचने के लिए जरूरी है. जबकि सच ये है कि सनस्क्रीन हमें न केवल सन बर्न और टैनिंग (Sun Burn And Tanning) से बचाती है बल्कि ये स्किन कैंसर को रोकने का भी प्रभावी उपाय है. स्किन कैंसर को रोकने में सनस्क्रीन के महत्व के कारण 27 मई को राष्ट्रीय सनस्क्रीन दिवस ( National Sunscreen Day) मनाया जाता है.

सन प्रोटेक्शन के लिए क्यों खर्च करना हज़ारों रुपये जब आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं नेचुरल Sunscreen

m88pqbno

Photo Credit: iStock

ऐसे हुई सनस्क्रीन की शुरुआत


सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाने के लिए तीन हजार इसा पूर्व भी लोग एक तरह का लेप लगाया करते थे. ये चावल और चमेली के फूल से तैयार किया जाता था. यह तो पुरानी बात हुई. माडर्न समय में 1930 से सनस्क्रीन के उपयोग की शुरूआत हुई है. इसे फिजिक्स के एक स्विस स्टूडैंट ने तैयार किया था. फ्रांज़ ग्रेटर नाम का यह स्टूडैंट ट्रिप पर फ्रांस गया था. वहां से लौटने पर उसे सनबर्न हो गया. उसने इससे राहत पाने के लिए सनस्क्रीन तैयार किया. इसमें उसका साथ बेंजामिन ग्रीन ने दिया.

क्या है सनस्क्रीन


सनस्क्रीन एक प्रकार की दवा है जो स्किन को सन के हानिकारक अल्ट्रा वायलट रेज़ से बचाती है. इसके साथ ही यह सनबर्न, एजिंग और स्किन कैंसर से भी बचाने में उपयोगी है. सही SPF के सनस्क्रीन से आप स्किन को जलने से बचा सकते हैं.

sunscreen



क्या है SPF


एसपीएफ (SPF) का फुलफार्म है सन प्रोटेक्शन फैक्टर (Sun protextion factor) . एसपीएफ से पता चलता है कि यह सनस्क्रीन आपको कितने दूर तक सन रेज़ से बचाकर रखेगी. लंबे समय तक बाहर रहने वालों को ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए. वैसे ही जहां धूप ज्यादा तेज होती है वहां भी ज्यादा एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए.

महंगे शैंपू लगाने के बाद भी बालों से नहीं जाती है बदबू, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, महक उठेंगे हेयर

क्या है PA++


PA++ एसपीएफ की क्वालिटी को बताता है. माना जाता है कि सनस्क्रीन में जितने ज्यादा प्लस होंगे उसकी गुणवत्ता उतनी ही अच्छी होगी.


ऐसे करें इस्तेमाल 
घर से बाहर निकलने के 30 मिनट पहले सनस्क्रीन को अच्छी तरह फेस और नेक पर अप्लाई करें. सनस्क्रीन की मात्रा दो अंगुली के बराबर या 35 मिलीलीटर के बराबर होना चाहिए. हमेशा 15 से ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन यूज करें. स्विमिंग और धूप में वर्कआउट कर रहे हैं तो सनस्क्रीन दोबारा लगाना चाहिए. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ग्लोबल नेताओं पर चला कश्मीर की खूबसूरती का जादू, हस्तशिल्प कला से भी हुए प्रभावित

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
National Sunscreen Day 2023: सनस्क्रीन आज से नहीं, बहुत सालों से हो रहा है इस्तेमाल, जानें क्या होता है SPF
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com