Hair Care : महंगे शैंपू लगाने के बाद भी बालों से नहीं जाती है बदबू, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, महक उठेंगे हेयर

Hair smell : बालों से आने वाली बदबू को नजरअंदाज मत कीजिए, वरना स्कैल्प में बैक्टीरिया होने का खतरा बढ़ सकता है.

Hair Care : महंगे शैंपू लगाने के बाद भी बालों से नहीं जाती है बदबू, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, महक उठेंगे हेयर

Smelly scalp : कुछ आसान उपायों को अपना कर बालों की बदबू (Home Remedy for Smelly Hair ) को दूर किया जा सकता है.

Smelly Hair Home Remedy: गर्मी के मौसम (Summer) में ज्यादा पसीना आने के कारण बॉडी ओडर की समस्या सभी को परेशान करने लगती है. बहुत ज्यादा गर्मी में स्कैल्प से भी पसीना आने लगता है. सिर से पसीना आने, धूल और गंदगी के कारण बालों से बदबू (Smell In Hair ) आने लगती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. हमेशा हैट पहने रहने के कारण बालों में बैक्टेरिया पनपने की आशंका बढ़ जाती है. स्ट्रॉग स्मेल वाले फूड्स (Strong Smell Foods) जैसे प्याज, लहसून या ग्रेवी के यूज से भी बालों में स्मेल की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही प्रदूषण (Pollutioj) के कारण भी यह समस्या बढ़ रही है. हालांकि कुछ आसान उपायों को अपना कर बालों की बदबू (Home Remedy for Smelly Hair ) को दूर किया जा सकता है.

सन प्रोटेक्शन के लिए क्यों खर्च करना हज़ारों रुपये जब आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं नेचुरल Sunscreen

बालों को रखें साफ ( keep your Hair clean)

गर्मी में बालों का स्मेल फ्री रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें साफ रखा जाए. इसके लिए वीक में दो से तीन बार बालों को शैंपू करें. अच्छी क्वालिटी के शैंपू का उपयोग करें. नियमित शैंपू से बालों से पसीना, धूल और गंदगी नहीं रहेगी और बालों से स्मेल आने की समस्या कम हो जाएगी.

1tr0943

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

पसीने के कारण स्कैल्प में बैक्टेरिया पनपने लगते हैं जिससे बालों से बदबू आने लगती है. शैंपू के बाद एप्पल साइडर विनेगर को यूज करें. इसके लिए एक ग्लास हल्के गर्म पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाकर उसे पांच मिनट तक बालों में लगा रहने दें फिर सिर्फ पानी से वॉश कर लें. यह उपाय बालों को स्मेल फ्री बना देगा.

p1sh9u38

नीम का तेल (Neem oil)

बालों से स्मेल दूर करने के लिए नीम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए शैंपू में दो चार बूंद नीम ऑयल मिलाकर हेयर वॉश करें. नीम की पत्तियों को उबाल कर उस पानी का उपयोग भी बाल धोने के लिए किया जा सकता है.

घर पर तैयार करें 4 तरह के हर्बल नाइट क्रीम, स्किन को करेगा टाइट बिना किसी साइडइफेक्ट

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू का रस भी स्मेली हेयर से छुटकारा दिलाने का असरदार तरीका है. इसके लिए बाल धोने वाले पानी में दो चम्मच लेमन जूस मिला लें. हेयर ऑयल में भी लेमन जूस मिलाकर अप्लाई करने से बालों की स्मेल दूर हो जाएगी.

o2em3518

Photo Credit: iStock

बेकिंगसोडा ( Baking Soda)

अपने एंटी फंगल गुणों के कारण बेकिंग सोडा पसीने की बदबू से छुटकारा दिला सकता है. बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर बालों और स्कैल्प पर अप्लाई करने से पसीने की परेशानी काफी हद तक कम हो सकती है.

एलोवेरा और गुलाब जल (Aloe vera and Rose water)

बालों की स्मेल की परेशानी कम करने में एलोवेरा जेल और गुलाब जल भी हेल्प कर सकते है. स्कैल्प पर एलोवेरा जेल से मसाज करने से बालों की स्मेल कम करने में मदद मिल सकती है. बालों पर गुलाज जल स्प्रे करने से भी यह परेशानी कम हो सकती है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ग्लोबल नेताओं पर चला कश्मीर की खूबसूरती का जादू, हस्तशिल्प कला से भी हुए प्रभावित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com