National Nutrition Week 2021: ये संकेत देते हैं शरीर में पोषण की कमी का अलर्ट

National Nutrition Week 2021: हेल्दी और सक्रिय जीवन के लिए आपको सही व पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यक्ता होती है. रोजाना शारीरिक गतिविधियों के साथ ही संतुलित पोषण एक अच्छे और स्वस्थ आहार का आधार है.

National Nutrition Week 2021: ये संकेत देते हैं शरीर में पोषण की कमी का अलर्ट

2021 National Nutrition Week: पोषण की कमी को ना करें अनदेखा

नई दिल्ली:

National Nutrition Week 2021: कहते हैं केवल एक स्वस्थ शरीर ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का निर्माण करता है, इसीलिए पोषण के महत्व के बारे में सभी को शिक्षित करना बेहद जरूरी है. इसी को ध्यान रखते हुए एडीए (अमेरिकन डायटेटिक एसोसिएशन) के सदस्यों द्वारा पहली बार 1975 में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) मनाया गया, जिसके बाद से अब तक इसे मनाया जा रहा है.

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का महत्व (Importance Of National Nutrition Week)

हर साल की तरह इस साल भी एक सितंबर से सात सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) मनाया जा रहा है. इसका उद्देश्य सेहत से जुड़े संकेतों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाना है. ताकि अपने पोषण और पर्याप्त खाने की आदतों के बारे में लोग जान सकें. हर साल राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) का उत्सव एक थीम पर आधारित होता है. इस साल यानि वर्ष 2021 का थीम है ‘फीडिंग स्मार्ट राइट फ्रॉम स्टार्ट' (Feeding Smart Right From Start).

2021 National Nutrition Week: शरीर के लिए पोषण है जरूरी 

1nnqqpeg

Photo Credit: iStock

लापरवाही पड़ सकती है भारी

पोषण शरीर को स्वस्थ बनाए रखता है. आवश्यक या पर्याप्त पोषण की कमी वाला आहार कुपोषण के रूप में जानी जाने वाली स्थिति को जन्म दे सकता है. एक विनियमित आहार चार्ट का पालन करने के बावजूद, लोग अक्सर बुरे परिणामों का अनुभव करते हैं. ये हमारी ही लापरवाही से होने वाले कारणों के परिणाम होते हैं. आइए आपको बताते हैं सामान्य पोषण और आहार संबंधी गलतियों के बारे में, जो लोग अक्सर करते हैं और कैसे इनसे बचा जा सकता है.

पोषण है जरूरी (Nutrition Is Essential)

आखिर सही पोषण सभी के लिए बहुत जरूरी है. पोषण विकास और स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण हिस्सा है. पोषण मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, सुरक्षित गर्भावस्था, मेटर्नल हेल्थ और शरीर के मानसिक और शरीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही पोषण की कमी से शरीर में कई बीमारियां भी घर कर लेती है.

पोषण शरीर के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पोषण की कमी होने पर आपको इस तरह के संकेत मिल सकते हैं.

2021 National Nutrition Week: थकान हो सकती है पोषण की कमी का संकेत 

iffd91do

Photo Credit: iStock

थकान महसूस होना (Feeling Tired)

अगर आपको थोड़ा सा भी काम करने पर थकान महसूस होने लगती है या फिर यूं कहें कि आप किसी भी काम में बहुत जल्दी थक रहे हैं और कमजोर महसूस कर रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके शरीर में पोषण की कमी हो.

बाल को झड़ना (Hair Fall)

अगर आपके बाल तेजी से झड़ रहे हैं या फिर उनमें रूखापन आ रहा है, तो ये कुपोषण के संकेत हो सकते हैं.

2021 National Nutrition Week: नाखूनों पर पड़ रहे निशान इस बात का है संकेत 

ei5maeno

नाखूनों पर निशान पड़ना (Nail Marks)

नाखून का खुद से टूट जाना और उनमें सफेद निशान पड़ना आपके लिए चिंता का विषय है. इसका मतलब साफ है कि आप में कैल्शियम और न्यूट्रीएंट की कमी संकेत दे रही है.

सेहत में बदलाव (Changes In Health)

शरीर में किसी भी तरह का बदलाव जैसे- सांस की बदबू, मुंह की सूजन, ओरल हेल्थ में बदलाव के संकेत हैं. इसका मतलब की आप में पोषण की कमी है.

भूख न लगना (Lack Of Appetite)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शरीर में पोषण की कमी का मुख्य कारण भूख नहीं लगना भी है. शरीर में पर्याप्त कैलोरीज नहीं पहुंचने रप भूख लगना अक्सर बंद हो जाती है.