National Nutrition Week 2021: उम्र के हिसाब से जानें बेस्ट डाइट, 20 से 30 साल के बीच ऐसा होना चाहिए आपका खान-पान

National Nutrition Week 2021: हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए न्यूट्रीशन (Nutrition) बहुत जरूरी हैं, लेकिन क्या हम इस बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में भी खुद को समय दे पा रहे हैं. अपनी उम्र के हिसाब से सही पौष्टिक आहार (Nutritious Food) ले पा रहे हैं. ये सवाल उठना लाजिमी है. आज हम बताएंगे कि बचपन से लेकर वृद्धावस्था तक की आयु के लोगों को कैसा आहार लेना चाहिए, जो शरीर के लिए फायदेमंद होगा.

National Nutrition Week 2021: उम्र के हिसाब से जानें बेस्ट डाइट, 20 से 30 साल के बीच ऐसा होना चाहिए आपका खान-पान

National Nutrition Week 2021: 20 से 30 साल के लोग जरूर खाएं ये चीजें

नई दिल्ली:

National Nutrition Week 2021: हमारे शरीर में पोषण के हिसाब से बदलाव होते हैं, इसलिए जरूरी है सही उम्र में सही पौष्टिक आहार. हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए न्यूट्रीशन (Nutrition) बहुत जरूरी हैं, लेकिन क्या हम इस बिजी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में भी खुद को समय दे पा रहे हैं. माना जाता है कि हमारा बेसल मेटाबॉलिक रेट (BMR) प्रति वर्ष एक से दो प्रतिशत तक घट जाता है, जिसे बढ़ाए रखने के लिए मेहनत करते रहना चाहिए, क्योंकि जैसे-जैसे आप उम्र की दहलीज पार करते जाएंगे, वैसे-वैसे पोषण संबंधी जरूरतें बदलती जाएंगी. अपनी उम्र के हिसाब से सही पौष्टिक आहार (Nutritious Food) ले पा रहे हैं. ये सवाल उठना लाजिमी है. आज हम बताएंगे कि बचपन से लेकर वृद्धावस्था तक की आयु के लोगों को कैसा आहार लेना चाहिए, जो शरीर के लिए फायदेमंद होगा.

सही उम्र में लें सही डाइट (Take The Right Diet At The Right Age)

कई लोग कंफ्यूज रहते हैं कि खाने में कैसी डाइट ली जाये, क्या हेल्दी है और क्या अनहेल्दी. हम कई बार अपने टेस्ट के अनुसार भोजन करते हैं, ये सोचे बिना कि ये हमारे शरीर के लिए अच्छा है या फिर नुकसानदायक. युवाओं के खाने का कोई टाइम टेबल नहीं होता. लेट नाइट पार्टीज, कभी भी कुछ भी खाना उन्हें सही लगता है, लेकिन आपके शरीर के लिए ये बिल्कुल ठीक नहीं है. खासकर 20 से 30 की उम्र में आपको अपने खान-पान पर खास ध्‍यान देना चाहिए. पौष्टिक आहार लें, व्यायाम करें और खुद को समय दें. आइए जानते हैं कि 20 से 30 की उम्र के बीच कैसा होना चाहिए आपका खान-पान?

k03tb2a

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


National Nutrition Week 2021: अच्छे आहार में छिपा है अच्छी सेहत का राज 

कैसा होना चाहिए खान-पान (What Should Be The Diet)

  • बच्चों को विकास के लिए प्रोटीन और आवश्यक फैटी एसिट की जरूरत होती है. उन्हें इस उम्र में ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा की आवश्यकता होती है. साथ ही ऐसे पौष्टिक आहार की भी, जो उनके मस्तिष्क के विकास में बेहतर तरीके से मदद करें. उन्हें मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और कैल्शियम जैसे आवश्यक मिनरल से भरपूर आहार देना चाहिए.
  • 20 से 30 की उम्र में मसल्स को मजबूत बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन से भरपूर आहार लें. आप अपनी डाइट में अंडा और फिश को जरूर शामिल करें. बींस व सोयाबीन भी आपके शरीर के लिए फायदेमंद है.
  • रोजाना तीन से चार लीटर पानी जरूर पिएं, ये आपके शरीर के लिए अच्छा है. इसके साथ ही अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर सीरियस हैं तो अपने बॉडी वेट का 16 से भाग दें और उतना पानी रोज पिएं. 
  • आजकल लोग फिट रहना पसंद करते हैं, लेकिन इस उम्र में शरीर में थोड़ा फैट अच्छा रहता है. रोजाना व्यायाम करें. ध्यान लगाएं और अच्छा खाना खायें. बाहर के खाने से बचें.
  • रोजना सुबह दिन की शुरुआत अच्छी होनी चाहिए. पौष्टिक आहर शरीर को ऊर्जा देता है, इसलिए कोशिश करें हैवी ब्रेकफास्‍ट लें. बहुत कम लोग जानते होंगे कि हैवी ब्रेकफास्‍ट वजन कम करने में मदद करता है. सुबह ब्रेकफास्‍ट में दूध, केला, दलिया और पोहा लिया जा सकता है.