मुल्तानी मिट्टी में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो टैनिंग का हो जाएगा सफाया, चमक जाएगी स्किन 

धूप के कारण अक्सर ही चेहरे पर टैनिंग की परत जम जाती है. इस टैनिंग को कम करने के लिए और त्वचा को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी में इस एक चीज को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो टैनिंग का हो जाएगा सफाया, चमक जाएगी स्किन 

इस तरह बनाया जा सकता है टैनिंग हटाने वाला फेस पैक. 

Tanning Removal: स्किन केयर में अक्सर ही मुल्तानी मिट्टी को शामिल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देती है. स्किन को एक्सफोलिएट करने से लेकर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी देती है. इसके इस्तेमाल से चेहरे पर निखार भी आता है. वहीं, ऑयली स्किन से चिपचिपाहट हटाने में भी मुल्तानी मिट्टी का असर दिखता है. मुल्तानी मिट्टी के फायदे टैनिंग हटाने में भी नजर आते हैं. गर्मियों में धूप के असर से चेहरे पर खासतौर से टैनिंग (Tanning) हो जाती है. टैनिंग होने पर चेहरे की रंगत गहरी नजर आने लगती है. इस टैनिंग पर आम से किसी फेस पैक को लगाने पर कुछ खासा असर नजर नहीं आता है. ऐसे में यहां बताए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को बनाकर लगाया जा सकता है. मुल्तानी मिट्टी के इस फेस पैक को लगाने पर टैनिंग हल्की होने लगती है और दाग-धब्बे कम होने में भी इसका असर दिख सकता है. 

जानिए एक हफ्ते में कितनी बार धोने चाहिए बाल, हेयर वॉश करने के गलत तरीके से भी होता है हेयर फॉल

टैनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक | Multani Mitti Face Pack For Tanning 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर के फेस पैक से टैनिंग हटाई जा सकती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तामी मिट्टी में जरूरत के अनुसार टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन टैनिंग छुड़ाने में खासतौर से फायदेमंद होता है. इस फेस पैक को हफ्ते में एक से दो बार लगाया जा सकता है. चेहरे की टैनिंग कम होने लगेगी. 

सीढ़ियों पर की जाने वाली ये 4 एक्सरसाइज कम कर सकती हैं शरीर का बढ़ता हुआ वजन, फिट आने लगेंगे नजर

टैनिंग हटाने के लिए मुल्तानी मिट्टी को और भी कुछ तरीकों से लगाया जा सकता है. एक चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें नींबू का रस मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. विटामिन सी के गुणों से भरपूर यह फेस पैक टैनिंग कम करके चेहरे को निखार देगा.

दही के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर भी फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस को बनाने के लिए दही (Curd) और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

टैनिंग कम करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में शहद मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगाया जा सकता है. एक चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को साथ मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें. एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर इस फेस पैक का चेहरे पर अच्छा असर दिखता है. 

मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरा अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद फेस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगाएं. ध्यान रहे कि आप आंखों के एकदम पास तक फेस पैक ना लगाएं बल्कि थोड़ा गैप बना रहने दें. जब फेस पैक धोकर हटाना हो तो चेहरे पर पहले पानी डालें और फिर हल्के हाथ से मलते हुए फेस पैक छुड़ाना शुरू करें. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com