Weight loss yoga: ताड़ासन करने से जल्दी घटता है वजन, जानिए कैसे

Mountain pose: ताड़ासन योग गृहणियों (home maker) के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक उम्र के बाद उन्हें कमर दर्द (back pain) की शिकायत बनी रहती है. इस योगासन से उन्हें दर्द से राहत मिलेगी और उन्हें सीधा खड़े होने और झुकने में समस्या नहीं होगी. यह योग शारीरिक मानसिक संतुलन को बनाए रखने में भी सहयोग करता है.

Weight loss yoga: ताड़ासन करने से जल्दी घटता है वजन, जानिए कैसे

Tadasan yoga मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और आपके मन को शांत रखता है

Weight loss yoga: आजकल चाहे महिला हो या पुरुष सबकी एक आम समस्या है, पेट की लटकती चर्बी. ऐसे में कोई डाइटीशियन की सलाह (Dietician advice) ले रहा है तो, कोई जिम में ट्रेनर के साथ पसीने बहा रहा है. सबका एक ही फोकस है लटकते पेट की चर्बी (Fat) कम करना. यहां हम आपको ताड़ासन योग (Tadasan yoga) के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपना बेली फैट (Belly fat) कम कर पाएंगी. इसके अलावा भी इस योगासन के कई फायदे हैं, जो हम इस आर्टिकल में जानेंगे.

 

ताड़ासन योग के हैं ये 4 बड़े फायदे | 4 Benefits of Tadasn
 

  1. ताड़ासन योग गृहणियों (home maker) के लिए बहुत फायदेमंद होता है. एक उम्र के बाद उन्हें कमर दर्द (back pain) की शिकायत बनी रहती है. इस योगासन से उन्हें दर्द से राहत मिलेगी और उन्हें सीधा खड़े होने और झुकने में समस्या नहीं होगी. यह योग शारीरिक मानसिक संतुलन को बनाए रखने में भी सहयोग करता है.
  2. ताड़ासन बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप अपने बच्चे की हाइट को लेकर परेशान हैं तो आप उसे ताड़ासन करना शुरू कर दीजिए क्योंकि इससे हाइट (height) तेजी से बढ़ती है. इसके अलावा बच्चे का बॉडी पॉश्चर भी बहुत बढ़िया होता है. 
  3. यह आसन करने से आपका श्वसन तंत्र (respiratory system) मजबूत होता है और इससे फेफड़े साफ रहते हैं. इसके अलावा यह वजन घटाने में भी कारगर है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और मन को शांत रखता है.
  4. ताड़ासन जांघों, घुटनों और टखनों को मजबूत करता है. यह योग साइटिका की परेशानी से निजात दिलाता है और फ्लैट पैर की परेशानी से निजात दिलाता है. वहीं, रीढ़ की हड्डियों संबंधी विकार से छुटकारा दिलाता है. यह योगासन आपके पेट और नितंबों को टोन करने का भी काम करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com