मॉनसून में काट गया है कीड़ा तो घबराएं नहीं, तुरंत कर लें यह काम, मिल जाएगी राहत

Monsoon Insects: बरसाती कीड़े अक्सर पैरों के नीचे आ जाते हैं तो कभी-कभार हाथ-पैरों पर चढ़कर काट भी लेते हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय तुरंत अपना लेने पर तकलीफ दूर हो सकती है. 

मॉनसून में काट गया है कीड़ा तो घबराएं नहीं, तुरंत कर लें यह काम, मिल जाएगी राहत

Monsoon Insect Bites: कीड़े-मकौड़े काट जाएं तो कुछ घरेलू उपाय आते हैं काम. 

Monsoon: मॉनसून के महीने में हवा सुहावनी जरूर हो जाती है और मौसम का मजा भी लोग खूब उठाते हैं. लेकिन, इस मौसम में बरसाती कीड़ों (Monsoon Insects) का आतंक भी पूरा रहता है. कनखजूरा, मच्छर, केंचुआ, मकड़ियां, उड़ने और रेंगने वाले कीड़े और कॉकरोच कुछ ऐसे कीड़े-मकौड़े हैं जो बरसात में सबसे ज्यादा नजर आते हैं. कभी ये कीड़े पैरों के नीचे आ जाते हैं तो कभी हाथ-पैरों पर चढ़ने लगते हैं. ऐसे में दोराए नहीं कि ये कीड़े अक्सर काट भी लेते हैं. अगर आपको भी कोई बरसाती कीड़ा काट गया है या डंक मार गया है तो यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जो कीड़ों के काटने के बाद होने वाला दर्द दूर करते हैं, इंफेक्शन (Infection) नहीं होने देते और एलर्जी की संभावना कम करते हैं. आप भी आसानी से इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. 

इन 2 तरीकों से खाना शुरू कर दीजिए घीया, बाहर लटकती पेट की चर्बी होने लगेगी कम 

बरसाती कीड़े काटने पर क्या करें 

  • कोई बरसाती कीड़ा काट जाए तो बर्फ का टुकड़ा लेकर जलन हो रहे हिस्से पर लगा लें. इससे आराम महसूस होता है. 
  • एलोवेरा का इस्तेमाल भी जलन को कम करता है. 
  • कीड़े का जिस हिस्से पर डंक (Bug Bite) लगा है वहां जल्दी से शहद लगा लें. इससे डंक का असर कम होगा क्योंकि शहद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. 
  • कीड़े जब-तब काट लेते हैं तो एंटीसेप्टिक साबुन से स्किन को साफ करें. एंटीसेप्टिक लोशन भी लगाए जा सकते हैं. 
  • बरसाती कीड़ा काटने पर त्वचा पर खुजली जरूरत से ज्यादा होने लगे तो नींबू घिस लें. इससे जलन नहीं होती और खुजली भी कम होगी. 
  • कीड़ा त्वचा पर जहां काटा है वहां प्याज (Onion) घिसने से भी राहत मिलती है. 
  • कई लोग कीड़ा काटने पर चाकू के बिना नोंकदार वाले हिस्से से भी स्किन को घिसते हैं. इससे स्किन से डंक का असर हटता है और तकलीफ कम होने लगती है. 
  • कई एसेंशियल ऑयल्स भी बग बाइट्स से राहत दिलाने का काम करते हैं. 

घर से कैसे दूर रखें बरसाती कीडे़

अगर आप घर से बाहर हैं तो जायज है कि कीड़े अपने आस-पास आने से रोक नहीं पाएंगे लेकिन घर में रहते हुए इन्हें घर से दूर जरूर रखा जा सकता है. कीड़ों को घर से दूर रखने के लिए घर के फर्श को कीड़े मारने वाले केमिकल से साफ करें. कोनों की सफाई अच्छे से करें और घर के आस-पास पानी भरने ना दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com