Monsoon Food: बारिश के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, कहीं बाद में पछताना न पड़ जाए

मॉनसून के दस्तक देने के बाद से ही कई बीमारियां फैलनी शुरू हो जाती हैं. इस मौसम में जरूरी है खाने-पीने की चीजों पर भी विशेष ध्यान देना, जिसमें अक्सर लोग लापरवाही कर देते हैं, जो आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है.

Monsoon Food: बारिश के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, कहीं बाद में पछताना न पड़ जाए

Monsoon Food: बरसात में भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

खास बातें

  • बारिश के मौसम में मशरूम के सेवन से करें परहेज
  • बारिश के मौसम में मछली से लेकर सी फूड्स तक बनायें दूरी
  • बारिश के मौसम में इन चीजों का सेवन बन सकता है आपकी हेल्थ के लिए खतरा
नई दिल्ली:

Monsoon Food: हर मौसम के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. इस मौसम का भी कुछ यही हाल है. मॉनसून के दस्तक देने के बाद से ही हर जगह नमी बननी शुरु हो जाती है, जो हमारी बॉडी और हेल्थ के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है. इस मौसम में स्किन से जुड़ी कई तरह की परेशानी होना आम बात है. वहीं, श्वास से जुड़ी बीमारियां समेत कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. वहीं कई चीजों में इन्फेक्शन होने का खतरा भी रहता है. इस मौसम में आमतौर पर कई बीमारियां फैलनी शुरू हो जाती हैं. जैसे- सर्दी, जुकाम, फ्लू और भी ऐसी कई बीमारियां हैं, जो बदलते मौसम में हावी होना शुरू हो जाती हैं. इस मौसम में जरूरी है खाने-पीने की चीजों पर भी विशेष ध्यान देना, जिसमें अक्सर लोग लापरवाही कर देते हैं, जो आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. ऐसे में ये जान लेना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि इस मौसम में आप क्या खाएं और क्या नहीं. इन छोटी-छोटी जानकारियों का आभाव न सिर्फ आपको बीमार कर सकता है बल्कि आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है.

इस मौसम में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

बारिश के मौसम में मशरूम के सेवन से परहेज करना ही सही है, क्योंकि ये सीधे जमीन में उगते हैं, जिनमें इंफेक्शन का खतरा काफी गुना ज्यादा होता है.

बरसात में मछली या फिर अन्य समुद्री जीवों का सेवन बिल्कुल भी ना करें. माना जाता है कि ये समय उनके प्रजनन का होता है, इसलिए इस मौसम में समुद्री जीवों के सेवन से फूड प्वाइजनिंग का खतरा काफी गुना बढ़ जाता है. वहीं इस मौसम में पानी प्रदूषित होने से मछलियों के ऊपर गंदगी जम जाती है. ऐसे में इनका सेवन हानिकारक है.

s2pkjcao

बरसात के दिनों में इन चीजों का ना करें सेवन 

बरसात के दिनों में पालक खाने से बचें, क्योंकि इस मौसम में बैक्टीरिया कीटाणु और वायरस का खतरा ज्यादा होता है. कुछ बैक्टीरिया नगण्य आंखों से दिखाई नहीं देते, लेकिन सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. बता दें कि  पालक की खेती में हानिकारक कीटनाशक का भी प्रयोग किया जाता है, जिसका प्रभाव धूप की कमी के कारण कम नहीं होता. ये हमें बीमार करने के लिए काफी है.

बारिश में तली-भुनी चीजें हर कोई खाना पसंद करता है, जो सबसे ज्यादा नुकसानदायक है. ऐसे खाने से पेट में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है. ज्यादातर बाहर मिलने वाली खाने की चीजों से तो आप जितनी दूर बना लें, उतना अच्छा है. इनसे डायरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ हो सकता है.


बरसात के मौसम में बैंगन से जुड़ी सब्जियों या चोखा (भर्ता) खाने से बचें. इस मौसम में बैंगन में कीड़े होने के चांसेस रहते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं. इनसे पेट दर्द व पेट से जुड़ी समस्या का खतरा बना रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस मौसम में दूध नहीं पीना चाहिये. बारिश के मौसम में पशुओं को खिलाया जाने वाला चारा बैक्टीरिया और कीटाणुओं से भरा होता है, जिसके कारण बीमारियों का खतरा बना रहता है. बरसात के मौसम में दूध के सेवन से बचने की सलाह भी दी जाती है.