दही में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो सिर पर चिपका डैंड्रफ निकल जाएगा उखड़कर, बाल दिखेंगे एकदम साफ 

Dandruff Home Remedies: बालों में जमने वाला डैंड्रफ देखने में तो बुरा लगता ही है, साथ ही सिर पर खुजली का कारण भी बन जाता है. ऐसे में यहां जानिए कैसे मिलेगा इस रूसी से छुटकारा. 

दही में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो सिर पर चिपका डैंड्रफ निकल जाएगा उखड़कर, बाल दिखेंगे एकदम साफ 

Curd For Dandruff: डैंड्रफ का खात्मा कर देगा दही का यह नुकसान. 

Hair Care: बालों से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ. सिर पर जमा डैंड्रफ देखने में तो बुरा लगता ही है, साथ ही बालों को नुकसान भी पहुंचाता है. डैंड्रफ (Dandruff) की वजह से अक्सर बाल जरूरत से ज्यादा ऑयली या ड्राई नजर आने लगते हैं, बालों का झड़ना शुरू हो सकता है और सिर पर जहां-तहां खुजलाहट होती है सो अलग. ऐसे में डैंड्रफ की दिक्कत को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. आपने सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए दही का इस्तेमाल तो कई बार किया होगा, अब जानिए दही (Curd) में ऐसा क्या मिलाएं कि बालों पर लगाने के कुछ देर बाद ही डैंड्रफ का सफाया हो जाए. 

खांसी से परेशान हैं तो इन 3 घरेलू नुस्खों को जान लीजिए तुरंत, Cough से मिल जाएगा छुटकारा 


डैंड्रफ हटाने के लिए दही | Dahi For Dandruff Removal

दही में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ का खात्मा करते हैं और प्रोटीन बालों को जड़ों से पोषण देते हैं. इसका असर बढ़ाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाया जा सकता है. सादे दही से ज्यादा नींबू के रस (Lemon Juice) के साथ दही लगाने पर बालों पर असर नजर आ सकता है. एक कटोरी में दही लें और इसमें आधे नींबू का रस निचोड़कर डालें. अब बालों पर जड़ों से सिरों तक इस दही को लगाएं और 15 से 20 मिनट बाल सिर धोकर साफ कर लें. 1 से 2 बार इस्तेमाल करने के बाद ही आपको इस दही का असर दिखने लगेगा. 

खांसी से परेशान हैं तो इन 3 घरेलू नुस्खों को जान लीजिए तुरंत, Cough से मिल जाएगा छुटकारा 

ये नुस्खे भी आते हैं काम 

  • डैंड्रफ हटाने में मेथी के दानों (Fenugreek Sees) का भी अच्छा असर देखने को मिलता है. मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसें और बालों पर लगाकर आधे घंटे रखें. इसके बाद बालों पर शैंपू लगाकर सिर धोएं. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाकर देख सकते हैं. मेथी दानों में विटामिन सी, आयरन, पौटेशियम, निकॉटिनिक एसिड और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो बालों की कई दिक्कतों को दूर कर देती है. 
  • सिर से डैंड्रफ हटाने के लिए बालों पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) लगा सकते हैं. बेकिंग सोडा के एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ हटाने में असरदार हैं. बालों को गीला करें और बेकिंग सोडा को स्कैल्प पर मलें. 2 मिनट बाद पूरे सिर को अच्छी तरह धो लें. बेकिंग सोडा का इस तरह इस्तेमाल करने पर स्कैल्प स्क्रब होती है और डैंड्रफ के साथ-साथ सिर की सतह पर जमा बिल्ड अप भी हट जाता है. 
  • नीम के पत्ते भी डैंड्रफ हटाने में असर दिखा सकते हैं. मुट्ठीभर नीम के पत्ते लें और पीस लें. इन पत्तों के पेस्ट को बालों पर लगाएं और 10 मिनट बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार ही इस नुस्खे को आजमाएं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.