विज्ञापन
Story ProgressBack

खीरे के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू तो चेहरे के दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, निखर जाएगी त्वचा

त्वचा पर नजर आने वाले दाग-धब्बों को कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है और असरदार भी साबित होता है. 

Read Time: 3 mins
खीरे के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू तो चेहरे के दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, निखर जाएगी त्वचा
इस तरह हल्के होने लगेंगे त्वचा के गहरे धब्बे. 

Skin Care: स्किन की कई दिक्कतों में से एक है दाग-धब्बों की दिक्कत. मेलानिन के प्रोडक्शन से, केमिकल वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल, धूप के असर से, खानपान में पोषक तत्वों की कमी और त्वचा का सही तरह से ध्यान ना रखने पर दाग-धब्बों (Dark Spots) की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में दाग-धब्बों को कम करने के लिए घर की ही कुछ चीजों का सही तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. घर की ये चीजें इस्तेमाल करने में आसान होने के साथ ही त्वचा को निखारने में असरदार होती हैं और इनसे जेब पर भी कुछ खासा मार नहीं पड़ती है. खीरे के रस के अलावा भी दाग-धब्बे हटाने में कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

कुछ खाते-पीते पेट में बनती है गैस तो इन 5 चीजों से मिल सकता है छुटकारा, रामबाण साबित होते हैं ये नुस्खे 

डार्क सर्कल्स कैसे कम करें | How To Reduce Dark Spots 

खीरे का रस - एक कटोरी में खीरे का रस निकालें और उसमें बराबर मात्रा में आलू का रस (Potato Juice) मिला लें. इन दोनों रसों को मिक्स करके रूई की मदद से दाग-धब्बों पर लगाएं. 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. चेहरे पर इस तरह खीरे का रस (Cucumber Juice) और आलू का रस लगाने पर त्वचा को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं और स्किन से दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं. रोजाना इस नुस्खे को आजमाने पर अच्छा असर नजर आने लगता है. 

एलोवेरा और गुलाबजल - औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा त्वचा की चमक बनाए रखता है. इससे स्किन से झाइयों और दाग-धब्बों को हटाया जा सकता है. कटोरी में ताजा एलोवेरा का गूदा निकालें और उसमें गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. तकरीबन एक चम्मच गुलाबजल का इस्तेमाल करें. इस मिश्रण को चेहरे पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

दूध और शहद - लैक्टिक एसिड से भरपूर दूध में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन को हाइड्रेटिंग और ब्लीचिंग गुण मिलते हैं. इससे दाग-धब्बे हल्के होने में भी असर दिखने लगता है. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच दूध (Milk) में एक चम्मच शहद मिला लें. अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा निखरने लगेगी. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

नीम और नींबू - इस फेस पैक (Face Pack) से दाग-धब्बे हल्के होते हैं, झाइयों और पिंपल्स से भी छुटकारा मिल जाता है. यह फेस पैक ना सिर्फ एंटी-ऑक्सीडेंट्स बल्कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच नीम के पाउडर में एक चम्मच शहद और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रखें और धोकर हटा लें. स्किन निखर जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
खीरे के रस में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू तो चेहरे के दाग-धब्बे होने लगेंगे गायब, निखर जाएगी त्वचा
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Next Article
बूंद-बूंद को तरसे राजधानी, पर दिल्लीवालों का तरीका है काबिले तारीफ, इन ट्रिक से बचा रहे हैं पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;