विज्ञापन
Story ProgressBack

कुछ खाते-पीते पेट में बनती है गैस तो इन 5 चीजों से मिल सकता है छुटकारा, रामबाण साबित होते हैं ये नुस्खे 

खानपान की ऐसी कई चीजें हैं जो गैस से राहत दिलाने में मददगार साबित होती हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान भी है और बेहद असरदार भी. यहां जानिए किस तरह इन नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कुछ खाते-पीते पेट में बनती है गैस तो इन 5 चीजों से मिल सकता है छुटकारा, रामबाण साबित होते हैं ये नुस्खे 
Gas Home Remedies: गैस से छुटकारा दिलाती हैं ये चीजें. 

Healthy Stomach: पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे आजमाना सबसे कारगर साबित होते हैं. घरेलू नुस्खे प्राकृतिक रूप से पेट की दिक्कतों का खात्मा करते हैं जिससे परेशानी तो दूर होती ही है, साथ ही पेट की सेहत दुरुस्त रहती है सो अलग. आमतौर पर बाहर का सड़ा-गला खाने, जरूरत से ज्यादा मसालेदार, चटपटा और तला-भुना खाने और भूख से ज्यादा खा लेने पर पेट में गड़बड़ी होने लगती है. इस गड़बड़ी के कारण पेट में गैस (Stomach Gas) बनती है जिससे पेट फूल जाता है और दर्द भी होने लगता है. पेट की गैस ना चैन से उठने देती है और ना ही चैन से बैठने. ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे इस दिक्कत से छुटकारा दिला सकते हैं. यहां जानिए किस तरह पेट की गैस से राहत मिल सकती है. 

डॉक्टर ने बताया किन चीजों से दूर हो सकती है झाइयों की दिक्कत, अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं ये फूड्स 

पेट की गैस कैसे दूर करें | How To Get Rid Of Stomach Gas 

अदरक का पानी - अदरक का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि की तरह किया जाता है. पेट में बन रही गैस और दर्द समेत पेट की कई दिक्कतों को अदरक दूर कर सकता है. अदरक का पानी (Ginger Water) तैयार करने के लिए एक छोटा अदरक लेकर छीलें और उसे बारीक टुकड़ों में काट लें. इस अदरक को एक कप पानी में डालकर उबालें और कप में छान लें. इस पानी को पीने पर पेट की गैस दूर होने लगती है. 

तेजपत्ता चाय - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर तेजपत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट्स और डाइजेस्विट गुणों से भी भरपूर होता है जो अपच की दिक्कत को दूर करने में कारगर है. तेजपत्ता की चाय बनाने के लिए एक सूखा तेजपत्ता और एक कप पानी लें. एक कप गर्म पानी में तेजपत्ता डालकर 10 मिनट रखें और फिर पानी पी लें. पेट को राहत मिलेगी. 

सौंफ खाएं - पेट में गैस बनने लगे तो एक चम्मच सौंफ के दाने (Fennel Seeds) खा लें. सौंफ के दाने खाने पर पेट को ठंडक मिलती है और गैस की दिक्कत से छुटकारा भी मिल जाता है. सौंफ के दानों को पानी में भिगोकर इस पानी को पीने पर भी गैस से छुटकारा मिल जाता है. 

सेब का सिरका - एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालें और मिलाकर पी लें. इस तरह सेब का सिरका पीने पर गैस दूर हो जाती है. हालांकि, इस बात का खास ख्याल रखें कि सेब के सिरके को कभी भी पानी के साथ मिलाए बिना ना पिया जाए. 

बेकिंग सोडा - एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking Soda) मिलाएं और पी लें. इस पानी को पीने पर गैस तो दूर होती ही है, साथ ही मलत्याग का एहसास होता है जिससे पेट साफ भी हो जाता है. पेट में लगातार महसूस होने वाली गुड़गुड़ से तुरंत आराम मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अदरक वाली चाय पिएंगे ज्यादा तो सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान
कुछ खाते-पीते पेट में बनती है गैस तो इन 5 चीजों से मिल सकता है छुटकारा, रामबाण साबित होते हैं ये नुस्खे 
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;