विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2022

भारत में स्विटजरलैंड जैसा एहसास चाहिए, तो बना लीजिए इन 4 जगहों की ट्रिप, यहां देखिए लिस्ट

Trip in India : सबका बजट स्विट्जरलैंड घूमने का नहीं होता है. ऐसे लोग भारत की कुछ ऐसी जगहें हैं जिसे मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है जाकर घूम सकते हैं. और अपने परिवार के साथ एक यादगार (Family trip) समय बिता सकते हैं. इस लेख में उन जगहों के बारे में एक एक करके बताएंगे. 

Read Time: 3 mins
भारत में स्विटजरलैंड जैसा एहसास चाहिए, तो बना लीजिए इन 4 जगहों की ट्रिप, यहां देखिए लिस्ट

Mini Switzerland in India : किसी से भी आप पूछिए कि उसकी ड्रीम डेस्टिनेशन क्या है तो उसका पहला जवाब होगा, स्विट्जरलैंड. वहां की खूबसूरत वादियां लोगों को बहुत आकर्षित करती हैं. यहां तक कि बॉलीवुड की कई सूपरहिट फिल्मों के गाने की शूटिंग भी यहां पर की गई हैं. यह फेवरेट लोकेशन रही है निर्देशकों की रोमैंटिक सीन फिल्माने की. यह कपल्स का फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन है. लेकिन सबका बजट स्विट्जरलैंड घूमने का नहीं होता है. ऐसे लोग भारत की कुछ ऐसी जगहें हैं जिसे मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है जाकर घूम सकते हैं. और अपने परिवार के साथ एक यादगार (Family trip) समय बिता सकते हैं. इस लेख में उन जगहों के बारे में एक एक करके बताएंगे. 

भारत के मिनी स्विट्जरलैंड | Mini Switzerland of India 

खज्जियार | Khajjiar

हिमाचल प्रेदश (Himachal pradesh) की खूबसूरत वादियों में बसा छोटा सा शहर खज्जियार हरे भरे घास के मैदान, देवदार के पेड़ों के घिरे जंगल पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं. यहां कि खूबसूरती देखकर आपका आंखों और दिल को सूकून मिलेगा. आप शोर शराबे से दूर इस जगह को आपका मन करेगा अंदर समा लिया जाय. आप खज्जियार ट्रेन और फ्लाइट दोनों से जा सकते हैं. खज्जियार से कांगडा एयरपोर्ट 115 किलोमीटर है वहीं रेलवे स्टेशन पठानकोट की दूरी भी 115 ही है.

जम्मू कश्मीर | Jammu Kashmir

जम्मू कश्मीर को कौन भूल सकता है. सर्दियों में ये जगह तो बर्फ से ढ़की होती है जिसे देखकर लगता है कि किसी ने सफेद चादर फैला दी है. वहीं, साफ पानी के झरने देखकर आपका मन नहाने को जरूर करेगा. यहां पर पहुंचने के लिए आपको दो रास्ते हैं शेख उल आलम एयरपोर्ट है और जम्‍मू तवी रेलवे स्‍टेशन.

औली | Auli

उत्तराखंड (Uttrakhand) का औली भी मिनी स्विट्जरलैंड से कम नहीं है. यह उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित है. आपको बता दें कि औली स्कीइंग रेस के लिए प्रसिद्ध है. आप यहां पहुंचने के लिए दिल्ली से देहरादून के जॉली ग्रैंट एयरपोर्ट के लिए फ्लाइट ले सकती हैं, जो 180 किमी की दूरी पर स्थित है जबकि रेलवे स्टेशन 150 किलो मीटर है.

मणिपुर | Manipur

पूर्वी भारत भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. भारत के मिनी स्विटजरलैंड लिस्ट में मणिपुर भी शुमार है. यहां के व्यूज भी देखने लायक होते हैं. यहां पर लोकटेक लेके, ईमा मार्केट, मणिपुर स्‍टेट म्‍यूजियम घूमने के लिए बेस्ट हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

करीना कपूर, सारा अली खान, अनन्या पांडे और जाह्नवी कपूर का डे आउट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
भारत में स्विटजरलैंड जैसा एहसास चाहिए, तो बना लीजिए इन 4 जगहों की ट्रिप, यहां देखिए लिस्ट
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;