विज्ञापन

रूखे बाल खुद को ही चुभते रहते हैं तो दूध में इस एक चीज को डालकर लगाएं सिर पर, उंगलियों से फिसलने लगेंगी लटें

Dry Hair Home Remedies: बाल अगर जरूरत से ज्यादा रूखे होते हैं तो देखने में भी फ्रिजी नजर आते हैं और ठीक तरह से बांधे नहीं जाते. ऐसे में घरेलू नुस्खों से बालों का रूखापन दूर किया जा सकता है. 

रूखे बाल खुद को ही चुभते रहते हैं तो दूध में इस एक चीज को डालकर लगाएं सिर पर, उंगलियों से फिसलने लगेंगी लटें
Milk For Dry Hair: इस तरह दूर होगी रूखे-सूखे बालों की दिक्कत. 

Dry Hair: बालों की सही तरह से देखरेख ना करने पर या फिर बालों में नमी की कमी के चलते बालों पर जरूरत से ज्यादा रूखापन नजर आने लगता है. रूखेपन की वजह से बालों का टेक्सचर खुरदुरा हो जाता है, बाल देखने में अच्छे नहीं लगते, कोई हेयरस्टाइल बनाना आसान नहीं होता और साथ ही बालों की रौनक कम लगने लगती है सो अलग. ऐसे में बालों को उनकी खोई हुई चमक लौटाने के लिए दूध (Milk) का एक बेहद ही आसान नुस्खा आजमाकर देखा जा सकता है. यहां जानिए बालों का रूखापन दूर करने के लिए किस तरह दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है और कौनसे नुस्खे बालों की ड्राइनेस और फ्रिजीनेस को दूर करने में कारगर साबित होते हैं. 

रूखे बालों के घरेलू उपाय | Dry Hair Home Remedies 

दूध और शहद 

उलझे बालों को मुलायम बनाने के लिए दूध में शहद (Honey) मिलाकर बालों पर लगाया जा सकता है. एक कटोरी में दूध लें और एक चम्मच भरकर शहद डाल दें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाएं. बाल इतने मुलायम हो जाएंगे कि लगेगा जैसे सैलून से कोई ट्रीटमेंट करवाया हो. दूध और शहद से बालों को लैक्टिक एसिड, कैल्शियम और प्रोटीन मिलता है और साथ ही हाइड्रेशन मिलता है जो बालों की ड्राइनेस को हटाता है. 

ऐसे लगाएं तेल 

बालों को धोने से पहले सही तरह से सिर पर तेल लगाया जाए तो उससे भी बालों का रूखापन दूर हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम का तेल लेकर हल्का गर्म कर लें. इस तेल को बालों की जड़ों से सिरों तक लगाकर आधे घंटे लगाएं या एक घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अंडे का हेयर मास्क 

प्रोटीन से भरपूर अंडा बालों को नमी देने में असरदार होता है और इससे बालों का रूखापन दूर हो जाता है. एक अंडे में शहद लेकर मिक्स करें. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों पर लगाएं. इसे सिर पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा सकते हैं. इस हेयर मास्क से बालों की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

एलोवेरा आएगा काम 

रूखे बालों पर एलोवेरा का भी कमाल का असर दिखता है. एलोवेरा बालों को नमी देकर रूखेपन से होने वाली खुजली को भी हटाता है. एलोवेरा का इस्तेमाल करने के लिए ताजा एलोवेरा के गूदे को कटोरी में निकालें और इसे सिर पर लगा लें. आधे घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. बाल चमक जाते हैं. 

केले का हेयर मास्क 

बालों को सिल्की बनाने के लिए और उनपर चमक लाने के लिए केले का हेयर मास्क बनाकर लगाया जा सकता है. एक केला लेकर मसल लें. इसमें थोड़ा शहद और नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लें. इस हेयर मास्क को बालों पर आधे घंटे लगाकर रखने के बाद धोकर साफ करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिस्तर पर खटमल पड़ गए हैं तो घर की इस एक चीज को छिड़क दें बिस्तर पर, कम होने लगेंगे Bed Bugs 
रूखे बाल खुद को ही चुभते रहते हैं तो दूध में इस एक चीज को डालकर लगाएं सिर पर, उंगलियों से फिसलने लगेंगी लटें
नींबू से ऐसे करिए अपने पैर की सफाई, पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Next Article
नींबू से ऐसे करिए अपने पैर की सफाई, पार्लर जाकर पैसे खर्च करने की नहीं पड़ेगी जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com