विज्ञापन

जिन बच्चों का पढ़ाई से मन रहता है भटका, रोज करें यह 1 काम, गजब की हो जाएगी मेमोरी और IQ लेवल

How to boost IQ level : छात्रों के लिए ध्यान की कुछ महत्वपूर्ण बातें और आवश्यकताएं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने स्टुडेंट लाइफ को और बेहतर बना सकते हैं. 

जिन बच्चों का पढ़ाई से मन रहता है भटका, रोज करें यह 1 काम, गजब की हो जाएगी मेमोरी और IQ लेवल
इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं- ओम सरस्वती ईश्वरी भगवती माता क्रां क्रीं मम ज्ञान देहि फट स्वाह ।

Meditation benefits for students : एक छात्र के रूप में, परीक्षाओं की तैयारी करना, असाइनमेंट जमा करना, क्लास टेस्ट के लिए पढ़ना तनावपूर्ण हो सकता है. ऐसे में तनाव, चिंता को कम करने और एकाग्रता में सुधार करने का सबसे बेहतर तरीका है, ध्यान का अभ्यास करना. छात्रों के लिए ध्यान की कुछ महत्वपूर्ण बातें और आवश्यकताएं आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप अपने स्टुडेंट लाइफ (Meditation in student life) को और बेहतर बना सकते हैं.  

हमेशा आती रहती है नींद और शरीर रहता है सुस्त तो फिर इस Vitamin की हो गई है कमी, इन फूड्स को खाने से होगी भरपाई

ध्यान करने के क्या हैं फायदे

1. बेहतर ध्यान 

जब आप नियमित रूप से ध्यान करते हैं, तो पहली बात जो आप महसूस करेंगे वह यह है कि ध्यान और एकाग्रता बेहतर होगी. आप अपनी पढ़ाई पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.इससे आपकी याद रखने की भी क्षमता में भी सुधार होगा. 

2. टाइम मैनेजमेंट

ध्यान तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है. नतीजतन, आप अन्य चीजों के बारे में चिंता करने में कम समय बिताएंगे जो पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं. आपके पास अधिक समय होगा, जिससे आप पढ़ाई के लिए अच्छा टाइम मैनेज कर सकेंगे.

3. बेहतर आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान

अगर आप चाहते हैं कि पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करें, तो ध्यान आत्म-साक्षात्कार और कृतज्ञता की भावना विकसित करने में मदद कर सकता है. आत्मविश्वास और सम्मान की भावना पैदा करने के लिए ये ज़रूरी हैं. इससे पढ़ाई पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

4. बेहतर IQ लेवल

ध्यान आपके IQ लेवल को बेहतर बना सकता है. अगर आप चाहते हैं कि परीक्षाओं के दौरान बेहतर प्रदर्शन करें, तो तनाव और चिंता को कम करना जरूरी है. ध्यान तनाव और चिंता को कम करके मन को शांत करने के लिए जाना जाता है.

5. बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

ध्यान मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, जो पढ़ाई में अच्छे प्रदर्शन में योगदान देगा. ध्यान करने से आप अनुशासित बनते हैं. इस प्रकार, छात्रों के लिए ध्यान के कई लाभ हैं, और यदि आपका बच्चा नियमित रूप से ध्यान करता है, तो उनका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा.

7- इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं- ओम सरस्वती ईश्वरी भगवती माता क्रां क्रीं मम ज्ञान देहि फट स्वाह ।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
जिन बच्चों का पढ़ाई से मन रहता है भटका, रोज करें यह 1 काम, गजब की हो जाएगी मेमोरी और IQ लेवल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com