विज्ञापन

हमेशा आती रहती है नींद और शरीर रहता है सुस्त तो फिर इस Vitamin की हो गई है कमी, इन फूड्स को खाने से होगी भरपाई

Vitamin Deficiency : पोषक तत्वों की कमी आपके स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं उन विटामिन के बारे में जो आपकी सुस्ती और लो एनर्जी का कारण बनती है. 

हमेशा आती रहती है नींद और शरीर रहता है सुस्त तो  फिर इस Vitamin की हो गई है कमी, इन फूड्स को खाने से होगी भरपाई
पोटेशियम का कम स्तर थकान और मांसपेशियों की कमज़ोरी का कारण बन सकता है.

Which Vitamin Deficiency cause of laziness : हर समय थका हुआ महसूस करना अच्छा संकेत नहीं होता है. ऐसा शरीर की फंक्शनिंग के लिए जरूरी विटामिन की कमी के कारण हो सकता है. पोषक तत्वों की कमी होने से ऊर्जा के स्तर और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसके अलावा, पोषक तत्वों की कमी आपके स्वास्थ्य को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में आइए आज जानते हैं उन विटामिन के बारे में, जो आपकी सुस्ती और लो एनर्जी का कारण बनती है. 

त्वचा से जुड़ी प्रॉब्लम में सालों से दादी- नानी करती आ रही हैं इस तेल का इस्तेमाल, आप भी करिए इसे Skin care में शामिल

सुस्ती और नींद आना किस विटामिन की कमी से होता है

आयरन की कमी - आयरन की कमी (Deficiency) से होने वाले एनीमिया (Anemia) से हर वक्त थकान महसूस हो सकती है. इसे दूर करने के लिए, आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि रेड मीट, बीन्स, दाल, पालक और फोर्टिफाइड अनाज का सेवन करें. विटामिन सी आयरन के अवशोषण में मदद करता है, इसलिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थों को खट्टे फलों को खाएं.

विटामिन बी12 की कमी - बी12 (Vitamin B12 deficiency) के कम स्तर से थकान और कमजोरी हो सकती है. मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों जैसे पशु-आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करके इस कमी को दूर करें. यदि आप शाकाहारी या वीगन हैं, तो बी12 सप्लीमेंट लेने पर विचार करें.

विटामिन डी - इस विटामिन की कमी (vitamin D) से थकान और मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है. पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी के लिए धूप में समय बिताएं, सैल्मन और मैकेरल जैसी वसायुक्त मछलियां खाएं, फोर्टिफाइड डेयरी या प्लांट बेस्ड दूध का सेवन करें.

मैग्नीशियम की कमी - मैग्नीशियम का कम (Magnesium deficiency) स्तर थकान में योगदान कर सकता है. हरे पत्तेदार साग, मेवे, बीज, साबुत अनाज और फलियां जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करके इस कमी को दूर करें.

आयोडीन की कमी - आयोडीन थायरॉयड हार्मोन (deficiency of Iodine) के उत्पादन के लिए आवश्यक है जो चयापचय और ऊर्जा उत्पादन को नियंत्रित करता है. आयोडीन की कमी से थकान और सुस्ती हो सकती है. इस कमी को दूर करने के लिए आयोडीन युक्त नमक, समुद्री भोजन, समुद्री शैवाल और डेयरी उत्पादों का सेवन करें.

ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी - ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid deficiency) मस्तिष्क के स्वास्थ्य, सूजन को कम करने और ऊर्जा उत्पादन में भूमिका निभाते हैं. ऐसे में इसकी कमी आपको सुस्त कर सकती है. वसायुक्त मछली (जैसे सैल्मन और सार्डिन), अखरोट, चिया बीज और अलसी का सेवन करके इसकी भरपाई कर सकते हैं. 

पोटेशियम की कमी - पोटेशियम का कम स्तर थकान और मांसपेशियों की कमज़ोरी का कारण बन सकता है. इस कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में केले, संतरे, एवोकाडो, शकरकंद और पालक जैसे पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें.

विटामिन सी की कमी -  विटामिन सी की कमी से थकान और कमजोरी हो सकती है. विटामिन सी के स्तर को बढ़ाने के लिए अपने आहार में खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च और पत्तेदार साग शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
हमेशा आती रहती है नींद और शरीर रहता है सुस्त तो  फिर इस Vitamin की हो गई है कमी, इन फूड्स को खाने से होगी भरपाई
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Next Article
कब्ज से परेशान हैं और वजन भी बढ़ रहा है तो यह पीला पानी पीना कर दें शुरू, 30 दिन में दिखने लगेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com