विज्ञापन

Mango side effects : क्या आम खाने से बढ़ जाता है यूरिक एसिड

आम एक मौसमी फल है और इसका सेवन कई मायनों में फायदेमंद भी है। लेकिन अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आपको आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ह

Mango side effects : क्या आम खाने से बढ़ जाता है यूरिक एसिड
आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आपको आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

Mango & uric acid : गर्मी के मौसम में लोग आम खूब खाते हैं क्योंकि यह फल न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि भूख भी शांत करता है. लेकिन अगर आपको यूरिक एसिड है तो क्या आम खाना आपके लिए खतरनाक है? कई लोगों का तर्क है कि आम में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और यूरिक एसिड खराब मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारी है इसलिए आम खाना फायदेमंद है. लेकिन, हम आम में मौजूद बाकी कंपाउंड के बारे में भूल जाते हैं जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते हैं. 

आम में चीनी की मात्रा अधिक होती है और इसलिए यह शरीर में रक्त शर्करा को बढ़ा सकता है. इसलिए जब हम बहुत सारे आम खाते हैं, तो इसमें मौजूद फ्रुक्टोज न केवल रक्त शर्करा को बढ़ाता है बल्कि यूरिक एसिड के स्तर को भी बढ़ाता है जो लिवर की समस्याओं और गाउट के दर्द को बढ़ा सकता है.

इसे ऐसे समझें कि अगर आप गाउट के मरीज हैं, तो फ्रुक्टोज का बढ़ना आपके लिए खतरनाक हो सकता है क्योंकि जब शरीर फ्रुक्टोज को तोड़ता है, तो प्यूरीन निकलता है जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाकर सूजन और दर्द को बढ़ा सकती है.

यूरिन में आम खाना चाहिए

आम एक मौसमी फल है और इसका सेवन कई मायनों में फायदेमंद भी है. लेकिन अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आपको आम का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. हफ्ते में सिर्फ 2 बार ही आम खाएं, वो भी थोड़ी मात्रा में. हर रोज़ इ खाना नुकसानदायक हो सकता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा
Mango side effects : क्या आम खाने से बढ़ जाता है यूरिक एसिड
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Next Article
वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल कर लीजिए ये 7 हाई फाइबर फूड्स, बाहर निकलता पेट भी होने लगेगा अंदर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com