विज्ञापन
Story ProgressBack

दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई

दूध की मलाई आपके स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात दिला सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे इसको फेस पर अप्लाई करें. 

Read Time: 3 mins
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
चेहरे पर मलाई लगाने से जलन वाली त्वचा को आराम मिलता है, सूजन और लालिमा से राहत मिलती है.

Dudh malai lagane ke fayade : भारतीय घरों में, मलाई का उपयोग कई पीढ़ियों से विभिन्न स्किनकेयर रूटीन में किया जाता रहा है, क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक गुण होते हैं। इसमें आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो त्वचा को लाभ पहुंचा सकते हैं. यह पारंपरिक तरीका है स्किन को निखारने का.  आश्चर्यजनक रूप से, दूध की मलाई का उपयोग मुंहासों की समस्याओं को कम करने, और रंगत साफ करने के भी काम आती है. दूध की मलाई आपके स्किन से जुड़ी कई परेशानियों से निजात दिला सकता है. तो चलिए जानते हैं कैसे इसको फेस पर अप्लाई करें. 

मलाई स्किन केयर में कैसे करता है योगदान - Benefits of Applying Malai on Face

1- मलाई स्किन को हाइड्रेट और मुलायम बनाने में मदद करती है. मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है.

2- मलाई में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं. मिल्क क्रीम के नियमित इस्तेमाल से त्वचा चमकदार, कोमल और तरोताजा दिख सकती है.

3- मलाई में मौजूद समृद्ध फैटी एसिड त्वचा को गहन मॉइस्चराइज़ेशन प्रदान करते हैं, त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और सूखापन और परतदारपन को रोकते हैं.

4- लैक्टिक एसिड काले धब्बों और दाग-धब्बों को हल्का करने में मदद करता है, जिससे चेहरा चमकदार और अधिक समान रंगत वाला दिखता है.

5- मलाई में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं, महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करते हैं और त्वचा को जवां बनाए रखते हैं.

6- चेहरे पर मलाई लगाने से जलन वाली त्वचा को आराम मिलता है, सूजन और लालिमा से राहत मिलती है. मलाई के नियमित उपयोग से चेहरे पर एक स्वस्थ और प्राकृतिक चमक आती है.

कैसे अप्लाई करें

अपनी हथेली में थोड़ी मात्रा में दूध की मलाई लें और इसे अपने चेहरे पर गोलाकार गतियों का उपयोग करके धीरे से मालिश करें. इस मलाई को लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें ताकि इसके पोषक तत्व त्वचा में अच्छे से घुल जाए. फिर गुनगुने पानी से धो लीजिए और अपने चेहरे को मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखा लें. बेहतरीन नतीजों के लिए, मुलायम, चमकदार और पोषित त्वचा बनाए रखने के लिए हफ्ते में 2-3 बार अपने चेहरे पर मलाई का इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 
Next Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;