सर्दियों में रूखे बालों को फिर से मुलायम बना देते हैं घर पर बने हेयर मास्क, चुटकियों में इन्हें कर सकते हैं तैयार

Hair Mask: ठंड के मौसम में अक्सर ही बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं. ऐसे में कुछ हेयर मास्क बालों को नमी देकर उन्हें मुलायम बनाते हैं. 

सर्दियों में रूखे बालों को फिर से मुलायम बना देते हैं घर पर बने हेयर मास्क, चुटकियों में इन्हें कर सकते हैं तैयार

Hair Mask For Dry Hair: बालों को मुलायम और सिल्की बनाते हैं ये हेयर मास्क. 

Hair Care: सर्दियों की शुष्क हवाएं बालों को कई तरह से प्रभावित करती हैं. ये हवाएं बालों को रूखा बनाती हैं और इनके कारण बालों के झड़ने की दिक्कत से भी बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. अगर आप भी रूखे-सूखे बालों (Dry Hair) से परेशान हैं तो उन्हें मुलायम बनाने के लिए यहां बताए हेयर मास्क लगा सकते हैं. इन हेयर मास्क को घर पर ही तैयार किया जा सकता है और ड्राई बालों को बेहतर बनाने में इनका कमाल का असर नजर आता है. ये हेयर मास्क (Hair Mask) उलझे और शुष्क बालों को पोषण देकर सोफ्ट और सिल्की बनाता है. 

समय से पहले सफेद होने लगे हैं बाल तो खानपान में शामिल कर लें ये 5 सुपरफूड, White Hair हो जाएंगे काले 

ड्राई बालों के लिए हेयर मास्क | Hair Mask For Dry Hair 

शहद का हेयर मास्क 

शहद बालों को हाइड्रेटिंग गुण देता है जिससे बालों की फ्रिजीनेस कम होने लगती है. इस हेयर मास्क से बाल मुलायम ही नहीं होते बल्कि स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ भी कम होने लगता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच भरकर शहद (Honey) में कुछ बूंदे नारियल के तेल की मिलाएं और पतला पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह लगएं और 15 से 20 मिनट बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों पर चमक नजर आने लगेगी. 

नाश्ते में अंडे खाने से क्या सचमुच मिलता है फायदा, जानिए Eggs से शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में 

मेथी का हेयर मास्क 

मेथी में पाए जाने वाले प्रोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों के लिए अच्छे साबित होते हैं. ड्राई बालों पर मेथी के इस्तेमाल के लिए कुछ मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर पानी में भिगोकर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीसें और इनमें एक से डेढ़ चम्मच भरकर नारियल का तेल मिला लें. अब एक चम्मच दही डालें और मिक्स करें. बस तैयार है आपका हेयर मास्क. इस हेयर मास्क को बालों पर आधा घंटा लगाकर रखने के बाद सिर धो लें. बाल मुलायम हो जाएंगे. 

दही का हेयर मास्क 

घर पर इस कमाल के हेयर मास्क को तैयार किया जा सकता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा और दही को मिलाकर यह हेयर मास्क बनाया जाता है. ड्राई बालों के कारण स्कैल्प पर सफेद फ्लेक्स और डैंड्रफ नजर आने लगता है. ऐसे में यह हेयर मास्क बालों को हाइड्रेट करता है और डैंड्रफ की छुट्टी करने में भी असरदार है. एक कटोरी में दही (Curd) और एलोवेरा जैल को साथ मिला लें. इस हेयर मास्क को सिर पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखें और फिर सिर धो लें. रूखे बालों पर इस हेयर मास्क को हफ्ते में 2 बाल लगाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.