नींबू और सरसों तेल का ये जुगाड़, घर के कोने-कोने से मच्छरों को निकाल फेंकेगा बाहर, चैन की नींद सोएंगे फिर आप

अगर आप हर नैचुरल रेमेडी में विश्वास करती हैं तो फिर आपको यहां पर घर से मच्छरों को दूर करने के 8 तरीके बताएंगे जो बेहद कारगर साबित होंगे.

नींबू और सरसों तेल का ये जुगाड़, घर के कोने-कोने से मच्छरों को निकाल फेंकेगा बाहर, चैन की नींद सोएंगे फिर आप

मच्छरों के लिए सबसे अच्छा उपाय कपूर है जो आपके घर को खुशबूदार बनाएगा और मच्छरों को दूर भगाएगा.

Mosquito remedy : मच्छरों का खतरा बस आने ही वाला है, और आप जल्द ही अपने शहर में डेंगू बुखार के बढ़ते मामलों की खबर सुनेंगे. ऐसे में, क्यों न आप स्वयं को मच्छरों से बचाव के बेस्ट घरेलू उपचारों को अपना लें. अगर आप नैचुरल रेमेडी में विश्वास करते हैं तो फिर आपको यहां पर घर से मच्छरों को दूर करने के 8 तरीके बताएंगे जो बेहद कारगर साबित होंगे. आइए जानते हैं उन रेमेडीज के बारे में. 

यह काली चीज थायरॉइड से लेकर स्किन की समस्याओं को दूर करने में करती है मदद

घर से मच्छरों को कैसे भगाएं

नींबू और सरसों तेल

आप एक पका नींबू लीजिए. अब चाकू की मदद से इसे गोल काट लीजिए. अब इसमें से गूदे को निकाल लीजिए. फिर इसमें एक चम्मच सरसों को तेल डालिए फिर इसमें लौंग और कपूर डालकर, इसमें बाती रख दीजिए और माचिस से जला दें. इससे सारे मच्छर घर से दूर रहेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

कपूर

मच्छरों के लिए सबसे अच्छा उपाय कपूर है जो आपके घर को खुशबूदार बनाएगा और मच्छरों को दूर भगाएगा.कपूर की कुछ गोलियों को पीसकर किसी भी तेल में मिला लें. मच्छरों को दूर रखने के लिए इस तेल से दीपक जलाएं. इससे मच्छर घर से कोसों दूर रहेंगे.

तुलसी

मच्छरों को भगाने के लिए दूसरी जादुई जड़ी-बूटी पवित्र तुलसी है. अपने घर में मच्छरों के प्रवेश को रोकने के लिए अपनी खिड़कियों और दरवाजों के आसपास तुलसी की कुछ पत्तियां फैला दीजिए.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

लहसुन

पानी में लहसुन की तीखी गंध को एक प्रभावी घरेलू मच्छर स्प्रे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

नीम

नीम की पत्तियों से जुड़ी कड़वाहट सभी प्रकार के कीटाणुओं और जीवाणुओं को दूर रखने में मदद करती है.मच्छरों को दूर रखने के लिए आप इसका तेल या तो अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं या फिर लैंप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

नींबू और लौंग

अगर आप नींबू के एक टुकड़े के अंदर कुछ लौंग डालकर उसे अपने घर के अलग-अलग कोनों में रख देंगे तो जादू दोगुना हो जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

यूकेलिप्टस तेल

जब प्राकृतिक रूप से मच्छरों को भगाने की बात आती है, तो यूकेलिप्टस के तेल को त्वचा पर लगा सकते हैं. इससे आपको मच्छर काटने से दूर भागेंगे.

पिपरमेंट

पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भर लीजिए. इसे अपनी त्वचा पर घरेलू मच्छर स्प्रे के रूप में उपयोग करें. यह न केवल मच्छरों को दूर भगाएगा, बल्कि आपको ताजगी भरी और पुदीने की खुशबू भी देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. सारा अली खान का पैपराजी ने खास अंदाज में किया स्वागत