विज्ञापन
Story ProgressBack

सिर पर जुओं ने बना लिया है घर तो इस रामबाण नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, यह तेल लीखों का भी कर देगा खात्मा 

लंबे बालों में जूं पड़ते देर नहीं लगती है. ऐसे में अगर आप भी जुओं की दिक्कत से परेशान हैं तो जानिए किस तरह बेहद आसानी से जुओं से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
सिर पर जुओं ने बना लिया है घर तो इस रामबाण नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, यह तेल लीखों का भी कर देगा खात्मा 
इस तरह जुओं की दिक्कत हो जाएगी दूर. 

Home Remedies: बच्चे स्कूल में एकदूसरे से सिर मिलाकर बैठे रहते हैं. किसी एक के सिर में जुएं हों तो सब दोस्तों के बालों में जुओं पड़ते देर नहीं लगती है. ऐसे में बच्चियों के बालों में पड़ी जुएं (Louse) घर में बाकी बहनों और मां के सिर में पड़ने में देर नहीं लगाती. इन जुओं की वजह से बार-बार सिर में खुजलाहट होती है, सिर पर लीखें (Lice) जमा दिखने लगती हैं और जूं तो कई बार-बार माथे या कान के पास टहलती भी नजर आ जाती है जिससे शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ जाता है. ऐसे में अगर आप भी सिर की जुओं से परेशान हैं या अपनी बेटी के बालों में पड़ी जुएं भगाना चाहती हैं तो यहां बताए रामबाण नुस्खे को आजमाकर देख सकती हैं. यहां ऐसा तेल बनाना बताया जा रहा है जिसके इस्तेमाल से सिर की जुएं (Joo) पूरी तरह खत्म हो सकती हैं. यह नुस्खा डिजिटल क्रिएटर सारिका चतुर्वेदी ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है.

International Yoga Day 2024: कब मनाया गया था पहला योग दिवस, जानिए इस दिन का खास महत्व 

जुओं को हटाने के लिए एक कटोरी सरसों का तेल (Mustard Oil) लें और आंच पर चढ़ा दें. इस तेल को गर्म करें और इसमें 4 से 5 भीमसेनी कपूर के टुकड़े डाल दें. भीमसेनी कपूर साधारण कपूर से शुद्ध होता है और इसके इस्तेमाल से सिर पर लाल निशान नहीं पड़ते या इरिटेशन नहीं होती है. इसके बाद 9 से 10 लौंग के टुकड़े इस तेल में डाल दें और एक चम्मच के बराबर नीम का तेल इसमें डालकर पका लें. ध्यान रहे कि आपको सीमित मात्रा में ही इस तेल को तैयार करना है. 

तेल पक जाने पर इसे किसी शीशी में निकालकर रख लें. इस तेल को सिर पर लगाकर मालिश करें. कुछ देर रखने के बाद शैंपू से सिर धो लें, जुएं हट जाएंगी. इस तेल के इस्तेमाल से सिर की जुएं, लीखें और डैंड्रफ तक से छुटकारा मिल सकता है. 

ये नुस्खे भी आ सकते हैं काम 
  • सिर से जुएं हटाने में लहसुन का इस्तेमाल भी फायदेमंद हो सकता है. लहसुन की खुशबू जुओं के लिए बदबूदार और टॉक्सिक होती है. इसके एंटीबैक्टीरियल गुण खासतौर से स्कैल्प की अच्छी सफाई करने में मदद करते हैं. लहसुन को कूटकर पेस्ट बनाएं और इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. इस मिश्रण को सिर पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और फिर सिर धोकर साफ कर लें. 
  • प्याज के रस के इस्तेमाल से भी जुएं भाग सकती हैं. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जो जुएं और लीखें हटाने में असर दिखाते हैं. प्याज के रस (Onion Juice) को सिर पर लगाएं और कुछ मिनटों बाद सिर धो लें. जुएं कम होने लगेंगी. 
  • नीम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर सिर की मालिश करने पर भी जुएं कम हो सकती हैं. इस नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार आजमाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Calcium deficiency हो जाए तो खाएं ये फूड, 1 महीने में बॉडी कर लेगा रिकवर
सिर पर जुओं ने बना लिया है घर तो इस रामबाण नुस्खे को आज ही देख लीजिए आजमाकर, यह तेल लीखों का भी कर देगा खात्मा 
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Next Article
किस उम्र के बाद बच्चे पी सकते हैं चाय-कॉफी, जानिए एक उम्र तक बच्चों के लिए इनका सेवन क्यों है नुकसानदायक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;