विद्या मालवाड़े से सीखें फ्लाइंग पिजन पोज, बढ़ाएं मसल्स की स्ट्रैंथ और फ्लैक्सिबिलिटी

विद्या ने हाल में वीडियो जारी कर फ्लाइंग पिजन पोज के बारे में बताया. विद्या ने इस वीडियो में ये आसन करके दिखाया, आप भी इस आसन को करते हैं तो विद्या की तरह की फिट और एक्टिव रहेंगे. आइए जानते हैं ये आसन कैसे किया जाता है.

विद्या मालवाड़े से सीखें फ्लाइंग पिजन पोज, बढ़ाएं मसल्स की स्ट्रैंथ और फ्लैक्सिबिलिटी

आप भी इस आसन को करते हैं तो विद्या की तरह ही फिट और एक्टिव रहेंगे.

नई दिल्ली :

उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर में लचीलापन यानी फ्लैक्सिबिलिटी कम होती जाती है, इससे शरीर में गति भी कम हो जाती है. लंबे समय तक एक जगह पर बैठे रहना, सही मुद्रा में न बैठना या खड़े रहना, तनाव आदि के कारण हमारे शरीर में जकड़न बढ़ने लगती है. शरीर को पहले की तरह लचीला बनाने का बेहतरीन साधन है योग. योग के जरिए हम अपने शरीर के जकड़न को दूर कर इसे लचीला बना सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं.  फिल्मी सितारे भी खुद को फिट रखने के लिए योग का सहारा लेते हैं. फिल्म 'चक दे इंडिया' में हॉकी टीम की कैप्टन की भूमिका निभाने वाले एक्ट्रेस विद्या मालवाड़े अपनी फिटनेस के लिए खूब पसीना बहाती हैं. वो नियमित रूप से योग करती हैं, ताकि उनका शरीर एक्टिव बना रहे और सेहत अच्छी रहे. विद्या अपने फैंस के साथ भी फिट रहने के लिए जरूरी टिप्स शेयर करती रहती है. विद्या ने हाल में वीडियो जारी कर फ्लाइंग पिजन पोज के बारे में बताया. विद्या ने इस वीडियो में ये आसन करके दिखाया, आप भी इस आसन को करते हैं तो विद्या की तरह की फिट और एक्टिव रहेंगे. आइए जानते हैं ये आसन कैसे किया जाता है.

कैसे करें फ्लाइंग पिजन पोज

खड़े होकर, अपने दाहिने एंकल को अपनी बाईं जांघ के ऊपर (घुटने के ठीक ऊपर) पैर को मोड़कर और घुटने को मोड़कर लाना है. आप बाएं घुटने को गहराई से मोड़ें और अब अपने कूल्हों को नीचे करें जैसे कि चेयर पोज में किया जाता है. अब अपने दाहिने घुटने को मोड़ लीजिए और टखने को बाईं जांघ के ऊपर रख लें, अपने हाथों को कंधों के नीचे फर्श पर मजबूती से लगाते हुए आगे की ओर मोड़ना है. अब उंगलियों की ओर झुकें और कोहनियों को थोड़ा मोड़ लें. बाएं घुटने को गहराई से मोड़ना है और दाहिने पिंडली को जितना संभव हो ट्राइसेप्स पर रखना है - लगभग बगल में ही. अपने दाहिने पैर को बाएं ट्राइसेप्स के चारों ओर झुकाएं. अब लेफ्ट लेग को एक बार में एक इंच पीछे और अपने हाथों से दूर करना शुरू करें जब तक कि आपके पास इसे ऊपर और पीछे बढ़ाने के लिए पर्याप्त जगह न हो. अपना पूरा वजन अपनी बाहों में स्थानांतरित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस योगासन के फायदे

  • जैसा कि आप देख ही सकते हैं, यह योगासन आपके पूरे शरीर को स्ट्रेच करता है. आपकी जांघों से शुरू करते हुए यह पोज आपके पेट, कंधे और गर्दन को काफी स्ट्रेच करता है. 
  • फ्लाइंग पिजन पोज आपके हिप्स, थाइज, काफ, पैल्विक मसल्स, चेस्ट, एब्डोमेन, गर्दन के साथ कंधों की मांसपेशियों को टारगेट करता है, यानी ये पोज इन सभी हिस्सों की मांसपेशियों को टोन करता है.
  • इस आसन से हमारे लीवर, किडनी आदि को फायदा पहुंचता है. साथ ही कंधे और गर्दन मजबूत होते हैं.