मेक-अप ब्रश बन सकता है फेस पर पिंपल्स की वजह, ऐसे करें साफ

मेकअप ब्रश बैक्टेरिया से भरे हो सकते हैं, जो आपकी फेस के संपर्क में आकर स्किन को हानि पहुंचा सकते हैं, इसलिए मेक-अप ब्रश को साफ रखना आपके लिए बेहद जरूरी है.

मेक-अप ब्रश बन सकता है फेस पर पिंपल्स की वजह, ऐसे करें साफ

चेहरे पर पिंपल्स का कारण बन सकता है आपका मेक-अप ब्रश

नई दिल्ली:

अगर आप पिंपल्स और दाग-धब्बे मुक्त फेस चाहते हैं तो अपने मेक-अप ब्रश का थोड़ा ख्याल रखना बहुत जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गंदे मेकअप ब्रश बैक्टेरिया से भरे हो सकते हैं, जो आपकी फेस के संपर्क में आकर स्किन को हानि पहुंचा सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने मेक-अप ब्रश को साफ कर खुद के चेहरे को बैक्टेरिया से बचा सकते हैं. एक बात का खास ख्याल रखें कि कोई भी ऐसी चीज जिसका आप यूज करते हो उसे साफ जरूर रखें. जरूरी नहीं है कि केवल खाने की चीजों में ही सफाई आवश्यक है. इसी प्रकार हमारे मेकअप में बहुत से ऐसे समान होते हैं, जिनका साफ होना बहुत जरूरी है. इनमें से जो सबसे ज्यादा जरूरी है वो है मेकअप ब्रश. ये सीधा स्किन से संपर्क करता है. आपकी ब्यूटी किट के ब्रश और स्पंज आपके ब्यूटी रूटीन की सबसे आवश्यक समान में से एक हैं.

मेक-अप ब्रश की सफाई आपके फेस के लिए है जरूरी 

ghm8a1ho

मेक-अप ब्रश को साफ रखने योग्य जरूरी बातें

कुछ भी हो महीने में कम से कम एक बार मेक-अप ब्रश जरूर साफ करें.

चाहें तो हल्के गुनगुने पानी से भी ब्रश को साफ किया जा सकता है. वहीं, जरूरत से ज्यादा गर्म पानी से ब्रिसल्स को नुकसान पहुंच सकता है.

सबसे पहले अपने हाथ की हथेली को हल्के शैम्पू या फिर हैंड वॉश से गीला कर लें, उसके बाद ब्रश को धो लें.

अपनी हथेली को ब्रिसल वाले सिरे पर रखें और धीरे से मालिश करें.

q178fqso

मेक-अप ब्रश को क्लीन रखना है बेहद जरूरी  

ध्यान रखें कि हल्के हाथों का उपयोग करके ही ब्रिसल्स को धोएं. ज्यादा से ज्यादा पानी को बाहर निकलने दें.

ब्रश को सुखाने के लिए तौलिये का उपयोग बिल्कुल भी ना करें. इससे ब्रिसल्स में फफूंदी लगने का डर बना रहता है.

ब्रश को साफ करने के लिए बाजार में आसानी से मिलने वाली क्लींजिंग ऑयल स्टिक का भी प्रयोग किया जा सकता है. यह ब्रश को साफ करने में बहुत मददगार होता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक तेल और हल्दी की जड़ का अर्क होता है, जो ब्रिसल्स से कीटाणुओं को दूर करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ख्याल रखें कि कभी भी मेकअप ब्रश को धोने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मशीन का इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे ब्रिसल्स को नुकसान पहुंच सकता है.