Skin Care: Giloy आपकी सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है, स्किन पर इसका असर जान आप भी इसका आज से ही करने लगेंगे इस्तेमाल

Skin Care: Giloy जितनी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद है उतनी ही आपकी त्वचा के लिए भी है, यहां जानें कैसे...

Skin Care: Giloy आपकी सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है, स्किन पर इसका असर जान आप भी इसका आज से ही करने लगेंगे इस्तेमाल

Giloy के ये फायदे आप शायद ही जानते होंगे.

Skin Care: इससे तो हम सभी भलीभांति परिचित हैं कि गिलोय ( Giloy) इम्यूनिटी बढ़ाने में बेहद असरदार होती है. आयुर्वेद भी सदियों से इसके इस्तेमाल की सलाह देता आया है. ये सर्दी-जुकाम, बुखार, पेट की दिक्कतों, रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत करने और स्किन इंफेक्शंस दूर करने के लिए जानी जाती है. आयुर्वेद (Ayurveda) में इसके हर हिस्से का प्रयोग होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले विषाणुओं को नष्ट करते हैं. इसके सेवन से त्वचा के रोगों और परेशानियों जैसे डार्क सर्कल्स, खुजली, फोड़े-फुंसी और एलर्जी से भी छुटकारा मिलता है. साथ ही, ये खून को साफ करती है जिससे त्वचा पर चमक नजर आती है.

त्वचा पर गिलोय के फायदे | Benefits of Giloy on Skin

  • इसमें एंटीएजिंग गुण पाये जाते हैं जिससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं दिखतीं.
  • पिंपल, डार्क स्पोट्स और चेहरे पर पड़ने वाली लकीरों से निजात मिलती है.
  • चेहरे को प्राकृतिक निखार मिलता है.
  • इसके हर्बल गुण शरीर को डिटोक्स करते हैं.
  • एक्ने के साथ-साथ एक्ने सकार्स से भी छुटकारा मिलता है.
  • फिनोलिक कंपाउंड्स, ग्लाइकोसाइड्स और स्टेरोइड्स होने के चलते ये घावों को भर देता है.
  • इसके इस्तेमाल से त्वचा संक्रमण रहित और रोग मुक्त रहती है.

आप इसका सेवन गिलोय के जूस या गिलोय की गोलियों के रूप में भी कर सकते हैं. ये आपकी त्वचा और इम्यूनिटी दोनों के लिए वरदान साबित होगा. आप चाहें तो दूध में मिलाकर भी इसे पी सकते हैं. गिलोय के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसे काढ़े के रूप में भी पिया जा सकता है और इसके पत्ते भी आप खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.