विज्ञापन
This Article is From Sep 27, 2021

पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? करें ये उपाय

कई बार लोगों को अंडरआर्म, पैर, हथेली में पसीने (Sweating) की बदबू से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है. इस दुर्गंध को दूर करने के लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? करें ये उपाय
पसीने की बदबू से नहीं होना पड़ेगा अब शर्मिंदा, सिर्फ करने होंगे ये उपाय
नई दिल्ली:

Sweating Bad Smell : बॉडी से पसीना आना एक समस्या है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पसीना बॉडी के तापमान को रेगुलेट करने की एक नैचुरल प्रक्रिया है. बता दें कि पसीने से बॉडी में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है. पसीना आने को स्वेटिंग (Sweating) और पर्सिपेशन (Perspiration) भी कहते हैं. कई बार लोगों को अंडरआर्म, पैर, हथेली में पसीने की बदबू से शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है. पसीना हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है, लेकिन पसीने (Sweating) में मौजूद बैक्टीरिया दुर्गंध पैदा करते हैं. पसीने के जरिए शरीर से सॉल्ट फ्लूड बाहर निकलता है. यह शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को भी बाहर निकलने में मदद करता है. इस दुर्गंध को दूर करने के लिए आप चाहें तो कुछ घरेलू चीजों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

i7r0obdg

ये घरेलू उपाय दिलाएंगे पसीने की बदबू से छुटकारा 

इन चीजों से बढ़ता है पसीना आना (Things Can Increase Sweating)

  • गुस्सा आना.
  • शर्मिंदगी होना.
  • एंग्जाइटी होना.
  • स्ट्रेस होना.
  • तीखे भोजन का सेवन.
  • अल्कोहल का सेवन.
arnll6g8

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के घरेलू तरीके 

करें ये उपाय (Do This Remedy)

  • टी ट्री ऑयल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है, जो स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर कर के बदबू पैदा होने से रोकता है. इसके लिए आप 2 चम्‍मच पानी में टी ट्री ऑयल की 2 बूंद मिला कर अपने अंडरआर्म्स और अन्य क्षेत्रों पर लगाएं.
  • नहाने के बाद आप पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें. पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी.
  • आलू की मदद से भी पसीने की बदबू को आसानी से दूर किया जा सकता है. इसके लिए आप एक आलू की स्लाइस करके उसे पसीने वाले हिस्से पर रब करें. कुछ देर बाद सादे पानी से नहा लें.
  • गुलाब जल त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ पसीने की बदबू से भी छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए आप गुलाब जल को नहाने के पानी में मिलाकर नहाएं.
  • नैचुरल एंटी सेप्टिक गुण से भरपूर टमाटर गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है. टमाटर का इस्तेमाल पसीने की बदबू कम करने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए आप टमाटर को निचोड़कर दो कप रस तैयार करें. इसे एक बाल्टी पानी में मिला दें. इस पानी से नहा लें. इसके अलावा एक कप टोमैटो एक्स्ट्रैक्ट लें और अपने आर्मपिट्स पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं, फिर धो लें.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
पसीने की बदबू के कारण होती है शर्मिंदगी? करें ये उपाय
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com