DIY Cleaning Tips: किचन की टाइल्स पर जमी है चिकनाई तो बस इस एक चीज से करें सफाई, चमक जाएगा Kitchen

Cleaning kitchen with white vinegar : वाइट विनेगर डिस्टिल्ड या स्पिरिट विनेगर होता है. इसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन सफाई में भी इससे मदद ली जा सकती है. आइए जानते हैं वाइट विनेगर के कुछ असरदार उपयोग.

DIY Cleaning Tips: किचन की टाइल्स पर जमी है चिकनाई तो बस इस एक चीज से करें सफाई, चमक जाएगा Kitchen

DIY Cleaning Hacks : आइए जानते हैं वाइट विनेगर के कुछ असरदार उपयोग.

House Cleaning Tips: घर की नियमित साफ सफाई (cleaning) जरूरी है. कई चीजों की सफाई महिलाओं के लिए चुनौती से कम नहीं होती है. जैसे जले हुए बर्तन, ओवन, घर में लगे कांच और सिंक की सफाई. किचन में हर चीज पर तेजी से चिकनाई जमने लगती है, इसकी भी सफाई जरूरी होती है. ऐसे में महिलाओं को होती है ऐसे टिप्स और ट्रिक्स (Tips and tricks for cleaning) की जरूरत जो उनकी सफाई के काम को बना दें आसान, जिससे बगैर ज्यादा मेहनत के साफ सफाई का काम हो जाए फटाफट. सफाई में ली जा सकती है वाइट विनेगर (white vinegar) की मदद. इससे सफाई का काम हो जाएगा एकदम आसान. वाइट विनेगर डिस्टिल्ड या स्पिरिट विनेगर होता है. इसका उपयोग खाना बनाने के लिए किया जाता है लेकिन सफाई में भी इसकी मदद ली जा सकती है. आइए जानते हैं वाइट विनेगर के कुछ असरदार उपयोग.

जले बर्तन की सफाई (Cleaning of burnt utensils )


बर्तनों की सफाई आसान होती है लेकिन अगर कोई बर्तन जल जाए तो उसे साफ करना भारी काम होता है. ऐसे में आप विनेगर की मदद से जले बर्तन को आसानी से साफ कर सकती हैं. इसके लिए एक कप विनेगर में कुछ चम्मच प्याज का रस मिला दें. इसे जले हुए बर्तन पर डालें और ब्रश की मदद से बर्तन को साफ करें. बर्तन बगैर मेहनत के फटाफट साफ हो जाएगा.

 

सिंक की सफाई (Cleaning of sink)


किचन में सिंक को साफ रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. सिंक की सफाई के लिए विनेगर की मदद ली जा सकती है. किसी स्प्रे बॉटल में विनेगर भर लें और अच्छे से पूरे सिंक पर छिड़क दें. आधे घंटे बाद ब्रश से साफ कर लें. सिंक चमक उठेगा.

ओवन की सफाई (Cleaning of Oven)


आजकल हर घर में ओवन को उपयोग होता है. ओवन को पानी से साफ नहीं किया जा सकता है. ऐसे में महिलाएं परेशान रहती हैं कि ओवन की सफाई कैसे की जाए. अवन की सफाई के लिए एक कप वाइट विनेगर और पानी को मिलाकर कुछ समय केलिए ऑन अवन में छोड़ दें. बाद में एक साफ कपड़े से अवन को पोंछ लें. ओवन की महक और चिकनाई दोनों गायब हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IPL 2023: मिलिए इन छह खिलाड़ियों से जो इमर्जिंग प्लेयर लिस्ट में हैं सबसे आगे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com