जीभ पर दिखने वाले ये लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत, आज ही चेक करें अपनी Tongue

Kidney Damage Cure : हम यहां पर आपको जीभ पर दिखने वाले लक्षण कैसे बताते हैं किडनी में परेशानी है, उसके बारे में बताएंगे. 

जीभ पर दिखने वाले ये लक्षण देते हैं किडनी खराब होने के संकेत, आज ही चेक करें अपनी Tongue

जीभ पर सफेद-सफेद धब्बे नजर आने लगें तो इसे नजरअंदाज मत करिए.

Kidney health tips : किडनी हमारे शरीर का वह अंग है जो यूरिन और ब्लड के माध्यम से शरीर के अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसे में किडनी में कोई परेशानी हो जाए तो फिर किडनी यूरिन और ब्लड को अच्छे से फिल्टर नहीं कर पाती है. किडनी में अगर खराबी होती है तो फिर शरीर में इसके लक्षण नजर आने लगते हैं. हम यहां पर आपको जीभ पर दिखने वाले लक्षण कैसे बताते हैं किडनी में परेशानी है, उसके बारे में बताएंगे. 

जीभ पर किडनी डैमेज के लक्षण क्या हैं | What are the symptoms of kidney damage on the tongue?

1- आपको बता दें कि किडनी डैमेज (kidney damage symptoms) होने पर लार ग्रंथियां प्रभावित होती हैं. मुंह ड्राई (dry mouth) होने लगता है. इस तरह के लक्षण नजर आने पर परेशानी बढ़ सकती है. 

2- जीभ पर सफेद-सफेद धब्बे नजर आने लगें, तो इसे नजरअंदाज मत करिए. यह किडनी डैमेज की ओर इशारा करते हैं. 

3- किडनी की परेशानी होने पर जीभ पर धातु का स्वाद महसूस होता है. ऐसे स्वाद महसूस होने पर आप डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. इसके अलावा जीभ से खून बहने या दर्द होने की अधिक संभावना हो सकती है.

4- किडनी संक्रमण (kidney infection) होने की स्थिति में इस तरह के लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.