खुश रहने के लिए ये तरीके आजमाएं तो जिंदगी में आ जाएगी बहार

Tips of Happiness : अगर आप अपनी जिंदगी में वाकई खुशी लाना चाहते हैं तो कुछ खास बातों को गांठ बांधकर याद कर लीजिए. इससे दुख आपकी जिंदगी से माइनस हो जाएंगे और खुशियां प्लस हो जाएंगी.

खुश रहने के लिए ये तरीके आजमाएं तो जिंदगी में आ जाएगी बहार

अगर आप अपने आस-पास वालों से ज्यादा उम्मीद करते हैं तो यकीन तौर पर आपको दुख ही मिलेगा.

Tips For Happiness : दुनिया में जितनी तेजी से आबादी  बढ़ी है, उतनी ही तेजी से काम का प्रेशर, तनाव, अवसाद और दुखी रहने के कारण बढ़ गए हैं. जहां देखों रोजी-रोटी की दौड़ और रिश्तों में तनाव के चलते लोग खुशी (Happiness) के मौके तलाशने की कोशिश में लगे रहते हैं. देखा जाए तो जिंदगी में हर कदम पर मुश्किलें हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हर वक्त इनके चलते दुखी रहा जाए. अगर आप खुश रहेंगे तो आपकी जिंदगी की परेशानियां खुद ब खुद हल होने के रास्ते खोज लेंगी. इसलिए जरूरी है कि खुश रहने के मौके तलाशे जाएं, इससे आपको ना केवल मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी फायदा होगा. चलिए आज जानते हैं कि जिंदगी में खुश (keys for happiness) रहने के लिए क्या करना चाहिए.

खुश रहने के टिप्स 

नफरत का ख्याल दिल से निकाल दें 

कई बार आप लोगों से इस कदर नाराज हो जाते हैं कि हर वक्त उनके बारे में सोच सोच कर दुखी हो जाते हैं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. अपना कीमती वक्त ऐसे लोगों पर बर्बाद ना करें, जिन्हें आप पसंद नहीं करते. इसकी बजाय उन लोगों के साथ समय बिताएं जिनके साथ आपको अच्छा लगता है. नफरत करके आप केवल दुखी होंगे जबकि मनपसंद लोगों के साथ आपको खुशी मिलेगी.

कल की चिंता मत करें

आने वाले कल की चिंता में लोग दुखी होकर दुबले हो जाते हैं. कोशिश करें कि आज के वक्त को भरपूर जिएं. आने वाला वक्त अपने आप अच्छा हो जाएगा. हालांकि भविष्य को लेकर आशावादी रहें और पूरी मेहनत करें लेकिन चिंता करना किसी चीज का हल नहीं है.

तुलना किसी से ना करें

आजकल लोग दूसरों से तुलना करके अपने आपको कमतर समझते हैं और इसी वजह से वो दुखी रहना शुरु कर देते हैं. इस बात को अब आपको समझ लेना चाहिए कि हर इंसान दूसरों की तुलना में अलग होता है. किसी की कोई खूबी होगी तो कोई किसी और काम में माहिर होगा. इसलिए अपने साथ वालों से तुलना मत कीजिए और अपने अंदर का अच्छा इंसान बाहर निकालिए. इससे आपको खुश रहने के मौके मिलेंगे.

दूसरों से उम्मीद ना करें

अगर आप अपने आस-पास वालों से ज्यादा उम्मीद करते हैं तो यकीन तौर पर आपको दुख ही मिलेगा. दूसरों से ज्यादा उम्मीद करना दुख का कारण बनता है. इसलिए उम्मीद ना करें और हर मुमकिन परिस्थिति से लड़ने की ताकत पर यकीन करें. अपने आप पर यकीन करेंगे तो जाहिर तौर पर आप खुशी के हकदार होंगे.

परेशानियों का जिक्र ना करें

कुछ लोग जब देखो अपनी परेशानियों का रोना रोते रहते हैं. अपनी परेशानियों के लिए जिम्मेदार भी आप ही हैं और उनका हल निकालना भी आप पर ही है. इसलिए अपनी परेशानियों को दूसरों के सामने जाहिर ना करें. ज्यादा शिकायत करने वाले लोग अक्सर दुख का पहाड़ लेकर जीते हैं. इसलिए परेशानियों को कहने की बजाय हल करने की कोशिश करें. इससे आपको ज्यादा खुशी महसूस होगी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.