विज्ञापन
Story ProgressBack

इस ड्राई फ्रूट को करिए डाइट में शामिल, खून की कमी दूर करने में करेगा हेल्प

Dates benefits : आज हम यहां पर आपको खून की कमी दूर करने के लिए खजूर डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है उसके बारे में बताने वाले हैं.

Read Time: 3 mins
इस ड्राई फ्रूट को करिए डाइट में शामिल, खून की कमी दूर करने में करेगा हेल्प
Healthy diet tips : डाइट में करें खजूर को शामिल

Dates benefits : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को खुद के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल हो रहा है. काम के चलते अपनी डाइट पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. शुरुआत में ये बेहद आम बात लगती है, लेकिन इसकी वजह से शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता हैं. जिसके चलते आप धीरे-धीरे बीमारियों का शिकार होने लगते हैं. शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. इसलिए सही समय पर और पोषक तत्वों से भऱपूर भोजन सेहत के लिए बहुत जरूरी है. ऐसे में आज हम यहां पर आपको खून की कमी दूर करने के लिए खजूर डाइट में शामिल करना क्यों जरूरी है उसके बारे में बताने वाले हैं.

खजूर खाने के क्या हैं फायदे

 खून की कमी करें दूर  

खजूर में विटामिन ए होता है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मददगार होता है. विटामिन ए की कमी एनीमिया का मुख्य कारण होता है. विटामिन ए की कमी होने से शरीर में आयरन के अवशोषण में बाधा उत्पन्न होती है, जिसकी वजह से एनीमिया हो सकता है. इसलिए विटामिन ए को आयरन के साथ लेना बेहद प्रभावशाली होता है. ऐसे में आप खजूर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  

International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर

खजूर के अन्य फायदे  

- खजूर को नियमित खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.  इसमें मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर शुगर लेवल को बैलेंस करता है.

- कब्ज के इलाज में खजूर बेहद फायदेमंद है. शरीर में फाइबर की कमी के कारण कब्ज की समस्या पैदा होने लगती है. ऐसे में रोज़ाना 4 से 5 खजूर खाने से पाचन प्रक्रिया ठीक होने लगती है.

- इसके अलावा रात को खजूर भिगो दें. ओवरनाइट सोक करने के बाद खजूर को निचोड़कर पानी निकाल लीजिए और उस पानी को पिएं. इससे कॉस्टिपेशन की समस्या ठीक होती हैं. खजूर में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं. ऐसे में इन्हें खाने से कई बीमारियों का खतरा खुद ब खुद कम हो जाता है.

- इसमें फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड और फेनोलिक एसिड पाया जाता है. फ्लेवोनोइड्स नाम के एंटीऑक्सिडेंट शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. साथ ही आंखो से जुड़ी समस्या को ठीक करने में मदद करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
र्सिफ फल ही नहीं, पत्तागोभी जूस पीने के भी हैं कई फायदे 
इस ड्राई फ्रूट को करिए डाइट में शामिल, खून की कमी दूर करने में करेगा हेल्प
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;