विज्ञापन
Story ProgressBack

International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर

हाल ही में करीना कपूर ने भी इंस्टाग्राम पर चक्रासन करते हुए एक वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि- गर्मियां शुरू होते ही मेरा फेवरेट योगासन, चक्रासन.

International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ब्लड शुगर के स्तर में सुधार कर सकता है.

Chakrasan benefits : चक्रासन को लोकप्रिय रूप से व्हील पोज़ के रूप में जाना जाता है, हालांकि इसका शाब्दिक संस्कृत अनुवाद "ऊपर की ओर झुकना" है. इस आसन में, पूरा शरीर एक सुंदर इंद्रधनुष जैसा दिखता है. यह आसन करने के कई फायदे होते हैं. हाल ही में करीना कपूर ने भी इंस्टाग्राम पर चक्रासन करते हुए एक वीडियो शेयर किया है जिसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है कि- गर्मियां शुरू होते ही मेरा फेवरेट योगासन, चक्रासन. ऐसे में चलिए जान लेते हैं कि इस आसन को करने के कितने फायदे हैं.   International yoga day 2024 : ये 4 योगासन गर्दन और पीठ दर्द को करेंगे कम, जानिए नाम और करने का तरीका

व्हील पोज के क्या हैं फायदे - What are the benefits of wheel pose

- चक्रासन, या उर्ध्व धनुरासन, छाती और कंधे की मांसपेशियों के साथ-साथ कूल्हे के फ्लेक्सर्स के लिए भी गहरा खिंचाव प्रदान करता है. यह हैमस्ट्रिंग और स्पाइनल एक्सटेंसर को भी मजबूत करता है.

- रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में सुधार करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि योग दिनचर्या में व्हील पोज (Wheel pose) और इसी तरह के बैकबेंड को शामिल करने से रीढ़ की हड्डी के लचीलेपन में काफी सुधार हुआ, जिनमें से सभी 50 वर्ष से अधिक उम्र के थे ताकत बढ़ाता है.  

- केवल 12 सप्ताह में, एक अध्ययन के प्रतिभागियों ने व्हील पोज़ और अन्य हठ योग आसन का अभ्यास करने के बाद मांसपेशियों की ताकत में महत्वपूर्ण सुधार दिखाया.

- टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में ब्लड शुगर के स्तर में सुधार कर सकता है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि बैकबेंड मधुमेह वाले लोगों में हीमोग्लोबिन A1c के स्तर को कम करता है. 

व्हील पोज कैसे करें - How to Do the Wheel Pose

- अपने पैरों को हिप-चौड़ाई के बराबर दूरी पर रखते हुए अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को मोड़ लें. अपनी बाहों को ऊपर की ओर ले जाएं और अपनी कोहनी मोड़ लें, अपनी हथेलियों को अपने कानों के पास जमीन पर सपाट रखें, अपनी उंगलियां आगे की ओर रखें.

- सांस लेते हुए, अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. सांस छोड़ें और रुकें. सांस लें, अपने हाथों को दबाएं, और अपनी कोहनी मोड़कर अपने सिर के मुकुट को ज़मीन पर टिकाकर रुकने की कोशिश करें.

- अगर अपनी बाहों को सीधा दबाने से आपकी गर्दन या पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव होता है, तो यहीं रहें. अपनी बाहों को जितना हो सके उतना सीधा करें.अपने पैरों को जितना हो सके उतना सीधा करें.

- सांस लें! कुछ लोगों को अपने पैरों को अपने सिर की ओर वापस ले जाना मददगार लगता है. अपने द्वारा किए गए किसी भी समायोजन के बाद अपनी पीठ के निचले हिस्से की जांच करें.

- नीचे आने के लिए, अपनी ठुड्डी को थोड़ा सा अंदर की ओर करें, अपनी कोहनी मोड़ें, और अपने सिर के मुकुट पर वापस आएं.अपने सिर के पीछे की ओर पूरी तरह से नीचे आएं, और अपनी भुजाओं को अपनी बगल में नीचे करें.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चोट लगने पर आप भी लगा लेते हैं मिट्टी का लेप, फिर तो ये खबर है आपके लिए है, जानिए ऐसा करने के नुकसान
International yoga day 2024 : Kareena Kapoor से जानिए चक्रासन के फायदे, ये बीमारियां रहती हैं दूर
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Next Article
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;