पुराना अंडा तो नहीं खा रहे हैं आप, इस तरह से करें पहचान नहीं तो हो सकते हैं बीमार

What is the best way to check if eggs are good : संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे, ये कहावत तो आपने सुनी होगी, लेकिन आपको कैसे अंडे खाना चाहिए क्या आपने कभी यह सोचा है.अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कि आपको किस तरीके के अंडे खाने चाहिए.

पुराना अंडा तो नहीं खा रहे हैं आप, इस तरह से करें पहचान नहीं तो हो सकते हैं बीमार

Ways To Identify Bad Eggs At Home : खराब अंडे की ऐसे करें पहचान.

खास बातें

  • आप जो अंडे खाते हैं.
  • क्या जानते हैं वह कितने पुराने हैं.
  • इस तरह से कीजिए नए अंडे की पहचान.

Freshness Of Eggs: अंडा एक ऐसा सुपर फूड है, जिसमें प्रोटीन (Protein) से लेकर फैटी एसिड, आयरन, विटामिन ए, फॉलेट सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए तो कहते हैं कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे लेकिन आपको अंडा खाने से पहले इसकी फ्रेशनेस (Freshness) की जांच करना बहुत ज्यादा जरूरी होता है. जी हां, अंडा अगर बासी है तो यह आपकी सेहत (Health) को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि आपको अंडे की फ्रेशनेस की जांच कैसे करनी चाहिए.

इस तरह से पहचाने कहीं खराब अंडा तो नहीं खा रहे आप 


इंस्टाग्राम पर maths_by_vedantsir नाम से बने पेज पर अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए एक वीडियो शेयर किया गया है. इसमें इस शख्स ने बताया है कि कैसे आप यह चेक कर सकते हैं कि ये ताजा है या नहीं. इसके लिए चौड़े मुंह वाले गिलास में ठंडा पानी भर लें, इसमें अंडा डालें अगर अंडा ग्लास की सतह पर नीचे बैठ गया तो समझ जाएं कि अंडा ताजा है. अगर यह थोड़ा सा पानी पर तैर रहा है, तो इसका मतलब यह 2 से 3 दिन पुराना है और अगर यह पानी पर बिल्कुल ऊपर तैर रहा है इसका मतलब अंडा पूरी तरह से खराब हो चुका है और ऐसे अंडे का सेवन आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

इस तरह पहचाने ताजा या बासी अंडा 


जी हां, अगर आपकी स्मेलिंग पावर अच्छी है, तो आप अंडे को सूंघ कर भी ताजा और खराब अंडे का पता लगा सकते हैं. अगर अंडा फोड़ने के बाद इसमें बहुत गंदी बदबू आ रही है, तो इसका मतलब यह अंडा खराब हो चुका है, ऐसे अंडे का सेवन आपको नहीं करना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

बासी अंडा खाने के नुकसान 


अब आप सोच रहे होंगे कि अगर बासी अंडा खा लिया जाए तो इसके क्या नुकसान होंगे, तो एक्सपर्ट्स के अनुसार बासी अंडा खाने के 24 घंटे से लेकर 3 से 4 दिन में सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इससे फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है, पेट में तेज दर्द हो सकता है, मतली, उल्टी दस्त, डायरिया या तेज बुखार भी खराब अंडा खाने से आपको हो सकता है. ऐसे में अंडे की फ्रेशनेस की जांच करके ही हमेशा अंडा खाना चाहिए.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com