विज्ञापन
Story ProgressBack

खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट

सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने के कई लाभ हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. चाहे लक्ष्य वजन कम करना हो, प्रतिरक्षा बढ़ाना हो या पाचन में सुधार करना हो यह रामबाण साबित हो सकता है.

Read Time: 3 mins
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
दिन की शुरुआत अदरक के पानी से करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को काफ़ी बढ़ावा मिल सकता है.

Adrak pani ke fayade  : अदरक एक ऐसी जड़ी है, जो दुनिया भर के रसोई घरों में आम तौर पर पाई जाती है और इसके बहुत से स्वास्थ्य लाभ हैं. सुबह सबसे पहले अदरक का पानी पीने के कई लाभ हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता है. चाहे लक्ष्य वजन कम करना हो, प्रतिरक्षा बढ़ाना हो या पाचन में सुधार करना हो, यह रामबाण साबित हो सकता है. सुबह सबसे पहले इस पेय का सेवन करने के 5  बड़े लाभ कुछ इस तरह हैं...

अदरक पानी के फायदे

1- अदरक लंबे समय से पाचन में सहायता करने की अपनी क्षमता के लिए जाना जाता है खाली पेट अदरक का पानी पीने से दिन भर के लिए पाचन तंत्र को बढ़ावा मिलता है. जर्नल ऑफ़ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेपेटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि अदरक गैस्ट्रिक खाली करने में महत्वपूर्ण रूप से सुधार करता है, जिसका अर्थ है कि यह भोजन को पेट से छोटी आंत में तेजी से ले जाने में मदद करता है.

खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट

2- अदरक में जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को शांत कर सकते हैं और अपच और मतली के लक्षणों को कम कर सकते हैं. स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देकर, अदरक का पानी यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आप अपने भोजन से पोषक तत्वों को अधिक प्रभावी ढंग से अवशोषित करें.

3- इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, ये एंटीऑक्सीडेंट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और पुरानी बीमारियों से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

4-दिन की शुरुआत अदरक के पानी से करने से प्रतिरक्षा प्रणाली को काफ़ी बढ़ावा मिल सकता है. अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं.

5-खाली पेट अदरक का पानी पीने से इन लाभकारी यौगिकों के अवशोषण को अधिकतम करने में मदद मिलती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली को हर दिन सबसे अच्छी शुरुआत मिलती है.

6-अदरक में मौजूद सक्रिय यौगिक, जैसे कि जिंजरोल और शोगोल, में शक्तिशाली सूजनरोधी प्रभाव होते हैं. जर्नल ऑफ पेन में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि अदरक मांसपेशियों के दर्द और पीड़ा को काफी हद तक कम कर सकता है, जिससे यह सूजन संबंधी स्थितियों के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार बन जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या हेयर ग्रोथ के लिए कोलेजन का इस्तेमाल सुरक्षित है, जानिए यहां सही बात
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
Next Article
दूध की मलाई आपके फेस से मुंहासे और पिंपल्स को कर सकते हैं कम, ऐसे करिए अप्लाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;