करीना कपूर और अमृता अरोड़ा कोरोना पॉजिटिव, अगर आप सर्दी में कोविड से बचना चाहते हैं, तो इन 10 बातों का रखें ख्याल

कोरोना की रफ्तार भले ही कम हो गई हो, लेकिन वायरस का प्रकोप कम नही हुआ है. ऐसे समय में ये जानना जरूरी है कि महामारी के इस दौर में हम खुद को और अपने परिवार को कैसे बचाएं व कैसे सुरक्षित रखें.

करीना कपूर और अमृता अरोड़ा कोरोना पॉजिटिव, अगर आप सर्दी में कोविड से बचना चाहते हैं, तो इन 10 बातों का रखें ख्याल

बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर और अमृता अरोड़ा कोरोना पॉजिटिव, वायरस से बचना है तो इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona virus) ने हम सभी की जिंदगी को बदल कर रख दिया है. अब तेजी से फैलते कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) ने खतरा बढ़ा दिया है. कोरोना वायरस ने काफी लंबे समय से हर किसी को परेशान करके रखा है, जिसकी वजह से लोगों का जीवन पूरी तरह से पटरी से उतर चुका है. कोरोना (Corona) की रफ्तार भले ही कम हो गई हो, लेकिन वायरस का प्रकोप कम नही हुआ है. बॉलीवुड में एक बार फिर कोरोना अपने पैर पसारता रहा है. हाल ही में बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) और अमृता अरोड़ा (Amrita Arora) कोरोना वायरस (Covid19) की चपेट में आ गई हैं. दोनों ने खुद को आइसोलेट कर लिया है. मंडराते ओमिक्रोन के खतरे के बीच खुद को सुरक्षित रखना किसी चुन्नौती से कम नहीं है. ऐसे समय में ये जानना जरूरी है कि महामारी के इस दौर में हम खुद को और अपने परिवार को कैसे बचाएं व कैसे सुरक्षित रखें. आज हम आपको कुछ ऐसी ही टिप्स देने जा रहे हैं, जो आपके काम आ सकती है.

Omicron से बचाएं अपने बच्चों को, यह खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

गंभीर लक्षणों पर रखें नजर | Serious Symptoms

  • सांस लेने में दिक्कत या सांस फूलना.
  • बोल न पाना या हिल-डुल न पाना.
  • सीने में दर्द.
  • बिस्तर से उठने की हालत ना हो पाना.

tbj8ec7

कम सामान्य लक्षण | Most common symptoms

  • गले में खराश.
  • सिरदर्द.
  • खुजली और दर्द.
  • दस्त.
  • त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ या पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना.
  • लाल या सुजी हुई आंखें.

आम लक्षण |  common symptoms

  • बुखार.
  • खांसी.
  • थकान.
  • स्वाद और गंध न पता चलना.

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन के खतरे से सुरक्षित रखने में कारगर हैं ये उपाय, जानिए इसके लक्षण

खुद का ऐसे करें बचाव | Protect Yourself Like This

  1. हमेशा ही अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. पौष्टिक भोजन करना चाहिए. ऐसा भोजन करें, जिसमें पोषण हो जिससे हमारे शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल पाएं. तभी जाकर हमारा शरीर बीमारियों से लड़ पाने के लिए तैयार होगा. इसके लिए आप हरी सब्जियां, दालें, सलाद और मौसमी फलों को अपने खाने में शामिल करना चाहिए.
  2. एक्सरसाइज करना हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी है, जितना कि भोजन करना या पानी पीना. नियमित एक्सरसाइज से हम न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहते हैं. हो सके तो घर पर रहकर भी आप हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें. इससे आपकी मांसपेशियां संक्रिय बनी रहती हैं.
  3. इम्यूनिटी को मजबूत रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में आप अल्कोहल या फिर धूम्रपान के सेवन से बचें. अगर आप इन चीजों का सेवन कर रहे हैं को अपने शरीर को काफी नुकसान पहुंचा रहे हैं, इससे आपके लिवर से लेकर फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए आपको अल्कोहल, धूम्रपान व तंबाकू उत्पादों से दूरी बनाकर रखें.
  4. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, लोगों को अगर कोरोना वायरस महामारी से बचकर रहना है, तो उन्हें टीकाकरण जरूर करवाना चाहिए.
  5. टीकाकरण के बाद भी कुछ चीजों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, जैसे- फालतू घर से बाहर न घूमें, मास्क लगाएं, सैनिटाइजर से हाथ साफ करें, सामाजिक दूरी का पालन करें.
  6. सेहतमंद खाने के अलावा हमें पीने वाली चीजों पर भी खास ध्यान देना होगा. दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने व लगभग 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की आदत डाल सकते हैं.
  7. गले को गीला रखें और हमेशा गर्म पानी का सेवन करें. इससे कोरोना वायरस का खतरा कम होगा. बता दें कि गर्म पानी भोजन को पचाने में भी मदद करता है साथ ही कफ की समस्या को भी खत्म करता है.
  8. मरीज का देखभाल करने वाले व्यक्ति को बार-बार अपने हाथ धोने चाहिए. साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकेंड तक अपने हाथ धोते रहें. घर के सतहों को समय-समय पर साफ करते रहें. अपने आंख, नाक और मुंह को बिना हाथ धोए ना छुएं.
  9. कोरोना के मरीज को अपने कमरे में ही खाना खाना चाहिए. मरीज का देखभाल कर रहे व्यक्ति को ग्लव्स पहनकर उसके बर्तन उठाने चाहिए और उसे साबुन और गर्म पानी से धोना चाहिए. ग्लव्स उतारने के बाद हाथों को अच्छे से धो लें. देखभाल कर रहे व्यक्ति को अपने ग्लास, कप, तौलिया या कोई भी चीज बीमार व्यक्ति से शेयर नहीं करनी चाहिए.
  10. अगर आप छींक रहे हैं या फिर खांस रहे हैं तो अपने मुंह के सामने टिश्यू ज़रूर रखें और अगर आपके पास उस वक़्त टिश्यू ना हो तो अपने हाथ को आगे कर कोहनी की ओट में छीकें या खांसें. जरूरी है कि हैंडशेक करने से परहेज़ करें. आप चाहें तो इसके बजाय 'सेफ़-ग्रीटिंग' जैसे नमस्ते या फिर कोहनी के इस्तेमाल या फिर दूसरे तरीके से अभिवादन करें.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com