इस पेड़ के तेल से तैयार होता है पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर, जानिए यहां

घर में कपूर जलाने से तनाव और चिंता कम होती है. किचन में कपूर जलाने से खाने में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. यह खाना आपके पूरे घर की हेल्थ के लिए अच्छा होता है.  

इस पेड़ के तेल से तैयार होता है पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर, जानिए यहां

खांसी दूर करने में भी कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Kapur remedy : कपूर का इस्तेमाल धार्मिक अनुष्ठान (kapur) में किया जाता है. इसका उपयोग देवी-देवताओं की आरती और घर की ऊर्जा को सकारात्मक रखने के लिए किया जाता है. इतना ही नहीं कपूर के कई स्वास्थ्य लाभ (health benefits of kapur) भी हैं. लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को पता होगा पूजा-पाठ की यह महत्वपूर्ण सामग्री (puja samgri) कैसे बनाई जाती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं, तो आइए जानते हैं. 

कैसे बनता है कपूर -How is camphor made?

वैसे तो आजकल केमिकल के इस्तेमाल से भी कपूर बनाया जा रहा है. लेकिन इसका ओरिजनल तरीका बनाने का है कंपोर ट्री. इस पेड़ की छाल और पत्तियों के अर्क से कपूर तैयार किया जाता है.यह पेड़ एकबार लगा लिया तो फिर ये कई सालों तक रहता है. आपको बता दें कि आसवन विधि से इस पेड़ से तेल निकाला जाता है और कपूर तैयार किया जाता है. 

कपूर के फायदे

वास्तु लाभ

वास्तु के अनुसार, कपूर में नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने और अपनी उपचार ऊर्जा से पर्यावरण को शुद्ध करने की क्षमता होती है. रात के समय अपने घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में कपूर की गोलियां जलाने से आपके घर में सुख-समृद्धि आ सकती है. 

7 दिनों में आंखों के नीचे पड़े काले घरे और झुर्रियां हो जाएंगी गायब, बस दही में ये 2 चीज मिलाकर है लगाना

कपूर जलाने से तीनों दोषों को संतुलित कर सकता है. अगर आपके घर में पैसों की समस्या चल रही है तो रोजाना कपूर के साथ दो लौंग जलाएं और उसके धुएं को पूरे घर में घुमाएं. 

घर में कपूर जलाने से तनाव और चिंता कम होती है. किचन में कपूर जलाने से खाने में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. यह खाना आपके पूरे घर की हेल्थ के लिए अच्छा होता है.  

कपूर के स्वास्थ्य लाभ

भीमसेनी कपूर का इस्तेमाल आप खराब डाइजेशन (Digestion) को सुधारने में भी कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को कम भूख लगती है वो अपने अपेटाइट को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. वहीं, जिनको मितली महसूस हो वो पानी में कपूर को मिलाकर पी लेते हैं तो तुरंत उल्टी में आराम मिल जाएगा.

2-इसका इस्तेमाल आप गठिया और जोड़ों (kapur in joint pain) के दर्द में आराम पहुंचाता है. यह मांसपेशियों  को लचीला बनाता है. इसके अलावा सिर में इंफेक्शन के कारण होने वाली खुजली और त्वचा (skin allergy) की जलन को कम करता है. वहीं, पित्त दोष को संतुलित करने के लिए अक्सर कपूर का उपयोग मेन्थॉल के साथ किया जाता है.

खांसी दूर (itchy throat) करने में भी कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह फेफड़ो में होने वाले इंफेक्शन (lung infection) को दूर करता है और जमे बलगम को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. वजन कम करने में भी कपूर बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. यह शरीर में जमी चर्बी (belly fat) को कम करता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com