विज्ञापन

लंबे समय तक सीटिंग वर्क करने से दुखने लगती है कमर, ये तीन योगासन करने से मिलेगी राहत

Yog in back pain : अगर आप भी दफ्तर में घंटों बैठकर काम करते हैं तो आपकी कमर में दर्द होना स्वाभाविक है. ऐसे में कुछ खास आसन आपकी कमर का दर्द दूर कर सकते हैं.

लंबे समय तक सीटिंग वर्क करने से दुखने लगती है कमर, ये तीन योगासन करने से मिलेगी राहत
मार्जरी आसन कमर दर्द खत्म करने के लिए मार्जरी आसन (cat cow pose) भी काफी लाभकारी है.

Yogasan For Back Pain: ज्यादा देर तक बैठे रहने से कमर (back pain) दुखने लगती है. कंप्यूटर पर काम करने वाले लोग अक्सर घंटों तक झुककर काम करते हैं और इसका नतीजा कमर दर्द के रूप में सामने आता है. ऐसे में बार बार कमर दर्द की दवा खाने से बेहतर है कि कुछ खास योगासन किए जाएं. ये योगासन  (yogasana for back pain) ना केवल आपके कमर दर्द को छूमंतर करेंगे बल्कि आपकी रीढ़ की हड्डी को भी मजबूत बनाने में मददगार साबित होंगे.

हल्दी से तैयार ये 4 Hair Mask आपके बालों का झड़ना 1 महीने में कर सकते हैं कंट्रोल, बात मानिए एकबार आजमाइए


कमर दर्द खत्म करने वाले योगासन - Yogasana for back pain

भुजंगासन

सबसे पहले योगासन के तौर पर भुजंगासन का नाम लिया जा सकता है. ये आसन नियमित तौर पर किया जाए तो कमर दर्द में आराम मिलता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है. इसे करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अब अपनी हथेलियों को कंधों से नीचे फर्श पर टिका दें. अब धीरे-धीरे अपनी चेस्ट और सिर को ऊपर की ओर उठाएं और फिर कोहनियों को मोड़ लें. कुछ देर इसी स्थिति में रहें और फिर वापस नीचे की ओर आ जाएं.

मार्जरी आसन

कमर दर्द खत्म करने के लिए मार्जरी आसन भी काफी लाभकारी है. इसे कैट-काऊ पोज (Cat cow pose) भी कहते हैं. इससे भी आपकी रीढ़ की हड्डी मजबूत होगी और कमर दर्द में आराम मिलेगा. इसे करने के लिए सबसे पहले चौपाई का आसन ग्रहण करें. अब हाथों और घुटनों को जमीन पर रखें. अब सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को ऊपर की ओर उठाएं. सिर नीचे कर लें. इससे आप बिल्ली की मुद्रा में आ जाएंगे. अब सांस लेते हुए रीढ़ की हड्डी को नीचे की तरफ ले आएं और सिर को ऊपर की ओर उठा लें. इससे आप गाय की मुद्रा में आ जाएंगे. कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं.

बालासन

बालासन भी कमर दर्द दूर करने के लिए बेहतर आसन कहा जाता है. इसे करने के लिए सबसे पहले आपको घुटनों के बल बैठना होगा. आपको अपने पैर मिलाकर रखने होंगे. अब हल्के-हल्के आगे की ओर झुकें अपने सिर को जमीन से टिका लें. अब हाथों को शरीर के किनारों यानी सिर से ऊपर की तरफ ले जाएं. कुछ देर इसी मुद्रा में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sawan 2024 Date: इस शुभ योग में होगी सावन की शुरुआत, पंडित से जानें सही तिथि

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
लंबे समय तक सीटिंग वर्क करने से दुखने लगती है कमर, ये तीन योगासन करने से मिलेगी राहत
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com